नागालैंड

कोहिमा में मनाया गया आओलांग उत्सव

Gulabi Jagat
3 April 2022 11:01 AM GMT
कोहिमा में मनाया गया आओलांग उत्सव
x
नागालैंड न्यूज
कोन्याक यूनियन कोहिमा (केयूके) के तत्वावधान में कोहिमा के कोन्याक समुदाय ने शनिवार को यहां किसामा के नागा हेरिटेज विलेज में एओलांग उत्सव मनाया।
त्योहार जो चालू वर्ष के अंत का प्रतीक है और वसंत के मौसम के साथ नए साल की शुरुआत का स्वागत करता है, धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया गया।
इस उत्सव में कोहिमा की विभिन्न आदिवासी इकाइयों ने भाग लिया और विभिन्न समूहों की लोक धुनों और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की एक श्रृंखला थी।
कार्यक्रम के दौरान, सलाहकार, जेल, मुद्रण और स्टेशनरी, एच. हैयिंग और अंगामी छात्र संघ (एएसयू) के अध्यक्ष, बसेवी नखरो ने इस अवसर पर विशेष अतिथि और विशेष आमंत्रित के रूप में भाग लिया।
अपने संबोधन में, हैयिंग ने समझ, प्रेम और क्षमा के गुणों पर जोर दिया क्योंकि कोन्याक आओलांग त्योहार मनाते हैं।
उन्होंने कहा कि इस तरह के कृत्यों से समाज को कई प्रकार से आशीष मिलेगी।
उन्होंने संस्कृति, परंपरा और पहचान के संरक्षण के लिए संस्कृति को बनाए रखने और कई अन्य जनजातियों के बीच खड़े होने के लिए कोन्याकों की सराहना की।
सलाहकार ने त्योहार का आशीर्वाद लेने के लिए कोन्याक नागरिकों को एक साथ लाने के लिए केयूके की भी सराहना की।
यह कहते हुए कि त्योहार किसी की पहचान और संस्कृति को दर्शाता है, सलाहकार ने पूर्वजों से विरासत में मिली विरासत को बनाए रखने का आग्रह किया।
आओलांग उत्सव के अवसर पर कोन्याक समुदाय को बधाई देते हुए, एएसयू अध्यक्ष बेसेवी नखरो ने अपने संबोधन में आशीर्वाद का आह्वान करते हुए नए सत्र का स्वागत करने में शामिल होने पर खुशी व्यक्त की और नागा परिवार के भाइयों और सदस्यों के रूप में बंधन की पुष्टि की।
उन्होंने कहा कि समुदाय को इस भाईचारे के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करनी चाहिए और एक मजबूत नागा समाज के निर्माण के लिए एकजुट होना चाहिए - एक प्रगतिशील समाज, एक दूसरे को आगे बढ़ने के लिए समर्थन और प्रोत्साहित करना।
इस बीच, पूर्व विधायक और राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एसटी मोर्चा भाजपा, नायबा कोयाक ने उत्सव का महत्व बताया, जबकि केयूके अध्यक्ष ने स्वागत भाषण दिया।
पादरी KBBK, Z. Mankup ने कहा कि प्रार्थना प्रार्थना करते हुए राज्य के पादरी रेव. T.W Yamyap ने आशीर्वाद दिया।
दर्शकों को से-ओंग सांस्कृतिक समूह टोबू एरिया यूनियन कोहिमा, अबोई यूनिट, वाकचिंग यूनिट, मोन सर्कल के सांस्कृतिक प्रदर्शन और अंगम ओखोंग के विशेष गीत प्रस्तुति और लॉग ड्रम की थाप से मंत्रमुग्ध कर दिया गया।
रंगारंग कार्यक्रम में विधायक, कोहिमा की आदिवासी इकाइयों के प्रतिनिधि, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और अन्य लोग शामिल हुए। (संवाददाता)
दीमापुर: कोन्याक यूनियन दीमापुर (केयूडी) ने शनिवार को विशेष अतिथि के रूप में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री वाईएम येलो के साथ कोन्याक सामुदायिक केंद्र, पुराना बाजार में आओलांग उत्सव मनाया।
एक संक्षिप्त भाषण में, योलो ने कहा कि कोन्याक समुदाय द्वारा अलग-अलग समय पर अलग-अलग जगहों पर एओलांग मनाया जाता था, हालांकि 1960 में कोन्याक छात्र संघ (केएसयू) के हस्तक्षेप के साथ, इसे 1 से 6 अप्रैल तक मनाया जाना तय किया गया था।
इस अवसर के अर्थ पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि त्योहार इस तरह से मनाया जाता है जहां अन्य जनजातियों या किसी अन्य परिवार के पुरुषों से विवाहित महिलाओं को अपने माता-पिता के साथ दावत मनाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।
उन्होंने कहा कि उत्सव के दौरान किए गए सांस्कृतिक गीत और नृत्य न केवल जीत से मिलते जुलते थे, बल्कि असफलताओं के अर्थों के साथ भी बनाए गए थे।
इससे पहले, कार्यक्रम की अध्यक्षता एम जीन्ज यानलेम ने की थी और आह्वान केबीबीडी पादरी रेव एम तोंगलोंग ने कहा था, जबकि स्वागत भाषण केयूडी अध्यक्ष ए मोसा कोन्याक ने दिया था।
पूर्व संसद सदस्य, डब्ल्यू वान्युह ने भी त्योहार के महत्व पर सभा को अवगत कराया।
कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण में केबीबीवाईडी और मिनफोंग के विशेष गीत शामिल थे, जबकि सांस्कृतिक नृत्य और गीत नौ निर्वाचन क्षेत्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए थे।
केयूडी के उपाध्यक्ष के लोंगची ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा और कोन्याक फेलोशिप बोरलेंगरी, पादरी योक्काई ने आशीर्वाद दिया।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta