मिज़ोरम

गाजा में इजरायली हवाई हमले में मिजो विरासत वाली महिला की मौत

Bharti sahu
3 April 2024 10:14 AM GMT
गाजा में इजरायली हवाई हमले में मिजो विरासत वाली महिला की मौत
x
इजरायली हवाई हमले
आइजोल: एक दुखद घटना में, उत्तरी गाजा में इजरायली हवाई हमले के दौरान ऑस्ट्रेलियाई-मिज़ो विरासत वाली एक महिला की मौत हो गई।मृतक की पहचान वर्ल्ड सेंट्रल किचन (डब्ल्यूसीके) के वरिष्ठ प्रबंधक लालजावमी फैंककॉम के रूप में की गई है, जो मिश्रित ऑस्ट्रेलियाई-मिज़ो पृष्ठभूमि से आते थे।
43 वर्षीय महिला क्षेत्र के पीड़ित लोगों को आवश्यक भोजन और सहायता पहुंचाने के मिशन का हिस्सा थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस काफिले में वह यात्रा कर रही थीं, उस पर गोलीबारी की गई।
ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री ने इस घटना की निंदा की, इसे 'पूरी तरह से अस्वीकार्य' बताया और मानवीय कारणों के लिए प्रतिबद्ध एक उल्लेखनीय व्यक्ति के नुकसान पर प्रकाश डाला।मृतक के परिवार ने कहा कि वे इस नुकसान से टूट गए हैं. उन्हें उन पर और दुनिया भर में उनके द्वारा किए गए असाधारण मानवीय कार्यों पर अविश्वसनीय रूप से गर्व था।
उन्होंने यह भी कहा कि, मिज़ोरम की अपनी पिछली यात्रा के दौरान, उन्होंने दूसरों की मदद करने और बड़े पैमाने पर यात्रा करने के बारे में उत्साहपूर्वक बात की थी।कथित तौर पर, लालज़ावमी ने परिवार के व्हाट्सएप ग्रुप को अपने अंतिम संदेश में आगामी यात्रा के बारे में अपनी चिंताओं को साझा किया था।हवाई हमले में WCK के छह अंतर्राष्ट्रीय सहायता कर्मी और उनके फ़िलिस्तीनी ड्राइवर मारे गए।
सेलिब्रिटी शेफ जोस एंड्रेस के नेतृत्व में चैरिटी ने घोषणा की कि वह घटना के बाद इस क्षेत्र में अपना संचालन तुरंत बंद कर देगी।इस बीच, इज़राइल के सशस्त्र बलों के प्रमुख हर्ज़ी हल्वी ने कहा कि घटना की प्रारंभिक समीक्षा से संकेत मिलता है कि हवाई हमलों का उद्देश्य सहायता कर्मियों को मारना नहीं था; इसके बजाय, वे रात में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में सहायता काफिले में वाहनों की "गलत पहचान" के परिणामस्वरूप हुए।
अमेरिकी विदेश मंत्री इज़राइल की सेना द्वारा खाद्य सहायता एनजीओ के कार्यकर्ताओं की हत्या के बाद उसे जवाबदेह ठहराए जाने की अंतरराष्ट्रीय मांगों में शामिल हो गए हैं।
ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने घटना के बाद इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर गुस्सा व्यक्त करते हुए जवाबदेही की मांग की।
अल्बानीज़ ने कहा कि उन्होंने नेतन्याहू से फोन पर बात की और ऑस्ट्रेलियाई नागरिक लालज़ावमी "ज़ोमी" फ्रैंककॉम की मौत पर अपना गुस्सा और चिंता व्यक्त की।
Next Story