मिज़ोरम

इन इलाकों में होगी बारिश, जानें- मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Nidhi Singh
29 May 2022 7:56 AM GMT
इन इलाकों में होगी बारिश, जानें- मौसम विभाग का पूर्वानुमान
x
दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है। अनुमान है कि मानसून कल यानी 30 मई को केरल पहुंच जाएगा। यहां पहुंचते ही मानसून और सक्रिय हो जाएगा। दूसरी ओर, इसके असर से प्रदेश में भी आने वाले दिनों में विभिन्न क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है।

इस बीच दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए अच्छी खबर है। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो यहां अगले तीन-चार दिनों तक मौसम सामान्य रहेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलती रहेगी। दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक लू चलने की कोई संभावना नहीं है। हालांकि गर्मी में थोड़ी तेजी दर्ज की जा सकती है।
आईएमडी के मुताबिक अगले एक दो दिनों में दिल्ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम में अगले दो दिनों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने, गरज के साथ छीटें पड़ने और हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। वहीं पड़ोसी क्षेत्रों जैसे दक्षिण हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण तापमान में कमी की उम्मीद है।
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी हिमालय और दक्षिण और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं।
एमआईडी के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलकों में आज हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही यूपी के पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है।
कहां कब होगी बारिश
- अगले 5 दिनों के दौरान केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ मध्यम बरिश और बिजली गिरने की संभावना है।
- अगले 5 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश होगी।
- अगले 5 दिनों में पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मध्यम बारिश की संभावना है। बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।
- 30 और 31 मई को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश की संभावना है और 1 जून को अरुणाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है। इसके अलावा 28 मई-1 जून के दौरान असम-मेघालय में और 29, 31 मई और 1 जून को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश के आसार हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta