मिज़ोरम

मिजोरम मुख्य सचिव की नियुक्ति पर केंद्र और सीएम जोरमथंगा के बीच हो रही तनातनी

Kunti
10 Nov 2021 9:43 AM GMT
मिजोरम मुख्य सचिव की नियुक्ति पर केंद्र और सीएम जोरमथंगा के बीच हो रही तनातनी
x
केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला (Ajay Kumar Bhalla) ने फोन पर मुख्यमंत्री जोरमथंगा (CM Zoramthanga) से संपर्क किया है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला (Ajay Kumar Bhalla) ने फोन पर मुख्यमंत्री जोरमथंगा (CM Zoramthanga) से संपर्क किया है। हालांकि, उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि दोनों ने मुख्य सचिव की नियुक्ति के संबंध में क्या चर्चा की हौ।

मुख्य सचिव की नियुक्ति को लेकर गृह मंत्रालय (MHA) और CMO के बीच तनातनी तब हुई जब नई दिल्ली ने AGMUT कैडर की वरिष्ठ IAS अधिकारी रेणु शर्मा को 28 अक्टूबर को मिजोरम के नए मुख्य सचिव के रूप में स्थानांतरित करने का फैसला किया। उन्हें 1 नवंबर से कार्यभार संभालने के लिए कहा गया था।
उसी दिन मिजोरम सरकार ने मणिपुर कैडर के IAS अधिकारी जेसी रामथंगा (JC Ramthanga), जो वर्तमान में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में तैनात हैं, को 1 नवंबर से अगले आदेश तक सीएस का कार्यभार संभालने के लिए नियुक्त किया था।
अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ज़ोरमथंगा (CM Zoramthanga) ने केंद्र से अपनी पसंद के व्यक्ति को नियुक्त करने का आग्रह किया था और शर्मा को केंद्र द्वारा नामित किए जाने से बहुत पहले एक मिज़ो IAS अधिकारी रामथंगा को मौजूदा लालनुनमाविया चुआंगो की जगह लेने का सुझाव दिया था।
उन्होंने आरोप लगाया कि MHA ने संयुक्त AGMUT कैडर के IAS या IPS अधिकारी के स्थानांतरण और पोस्टिंग के लिए अपने दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है क्योंकि दिशानिर्देश के पैरा 9 में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि मुख्य सचिव और राज्य में सबसे वरिष्ठ पुलिस अधिकारी संघ की मंजूरी के साथ तय किया जा सकता है। संबंधित राज्य के मुख्यमंत्री के परामर्श से गृह मंत्री।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it