मिज़ोरम

असम में आया दुर्लभ बवंडर; पूरे पूर्वोत्तर के लिए गंभीर मौसम का पूर्वानुमान

Nidhi Singh
28 May 2022 9:59 AM GMT
असम में आया दुर्लभ बवंडर; पूरे पूर्वोत्तर के लिए गंभीर मौसम का पूर्वानुमान
x
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश से मेघालय तक फैली एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ़ के साथ बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ अगले पाँच दिनों तक पूर्वोत्तर भारत में बारिश लाएँगी।

गुवाहाटी: असम के बारपेटा में शनिवार को कथित तौर पर एक बवंडर आया, जिसने निवासियों को आश्चर्यचकित कर दिया क्योंकि उन्होंने सोशल मीडिया पर दुर्लभ मौसम की घटना के वीडियो साझा किए। इस बीच, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में पूरे उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

"शनिवार को असम के बारपेटा के चेंगा जिले में एक कम तीव्रता वाला बवंडर आया। यह एक चक्रवात नहीं है, "गुवाहाटी में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र में मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक डॉ संजय ओ'नील शॉ ने ईस्टमोजो को बताया।

एक बवंडर हवा का एक हिंसक रूप से घूमने वाला स्तंभ है जो गरज के नीचे से जमीन तक फैला हुआ है और अच्छी तरह से बनाई गई संरचनाओं को पूरी तरह से नष्ट करने, पेड़ों को उखाड़ने और हवा के माध्यम से वस्तुओं को फेंकने में सक्षम है। जबकि एक बवंडर भूमि पर बनता है और गंभीर गरज के साथ जुड़ा होता है, पानी के ऊपर जलप्रपात बनते हैं और यह एक तेज आंधी का परिणाम हो सकता है, शॉ ने समझाया।

माना जाता है कि बारपेटा में देखा गया बवंडर एक नदी के किनारे से शुरू हुआ था। नुकसान की कोई रिपोर्ट तुरंत उपलब्ध नहीं थी।

इस बीच, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश से मेघालय तक फैली एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ, बंगाल की खाड़ी से आने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ, अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर भारत में गरज और बारिश लाने की उम्मीद है, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) कहा है।

विशेष रूप से, सभी उत्तर-पूर्वी राज्यों में अप्रैल की शुरुआत से लगातार प्री-मानसून बारिश हो रही है।

मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम तीव्रता की छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta