मिज़ोरम

पीएम मोदी 16 जून को धर्मशाला पहुंचेंगे, सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर तीन सत्र

Nidhi Singh
12 Jun 2022 1:01 PM GMT
पीएम मोदी 16 जून को धर्मशाला पहुंचेंगे, सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर तीन सत्र
x

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में होने जा रहे सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के सम्मेलन में शिक्षा, कृषि और शहरी विकास पर फोकस रहेगा। धर्मशाला में 16 और 17 जून को आयोजित होने वाले सम्मेलन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अध्यक्षता करेंगे। सम्मेलन में हर प्रदेश की ओर से इन तीन बिंदुओं को लेकर अपनी-अपनी कार्ययोजनाएं बताई जाएंगी। राज्यों से संबंधित विभागों के प्रशासनिक सचिव वर्चुअल माध्यम से जानकारी देंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से बैठक के एजेंडे को तैयार किया गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में यह सम्मेलन होगा। 15 जून को अधिकांश राज्यों के मुख्य सचिव धर्मशाला पहुंच जाएंगे। पीएम मोदी 16 जून को धर्मशाला पहुंचेंगे। सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर 50-50 मिनट के तीन सत्र होंगे। पहले सत्र में स्कूली शिक्षा से अधिक से अधिक बच्चों को जोड़ने, दूसरे सत्र में शिक्षकों की भूमिका और तीसरे सत्र में भविष्य की चुनौतियों के लिए विद्यार्थियों को तैयार करने के विषय पर चर्चा होगी। इस दौरान कुछ राज्यों के वीडियो भी प्रसारित किए जाएंगे।

पहले सत्र में आंध्र प्रदेश, सिक्किम, छत्तीसगढ़, बिहार, नगालैंड और उत्तर प्रदेश के अधिकारी प्रस्तुति देंगे। दूसरे सत्र में हरियाणा, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक के अधिकारी और तीसरे व अंतिम सत्र में मिजोरम, ओडिसा, केरल, कर्नाटक, गोवा, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश के अधिकारी अपनी प्रस्तुति देंगे।

शहरी विकास को लेकर भी सम्मेलन में चर्चा होगी। इसमें नगर निकायों की मजबूती, जनप्रतिनिधियों की सांविधानिक शक्तियों और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टों को लेकर चर्चा होगी। कृषि और बागवानी विषय के तहत प्राकृतिक खेती, मौसम के बदलते स्वरूप से फसलों को हो रहे नुकसान, इससे बचने के तरीकों को लेकर चर्चा की जाएगी।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta