मिज़ोरम

लुंगलेई शहर में स्थापित होगी नई नगरपालिका परिषद, मिजोरम कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला

Kunti
17 Nov 2021 2:22 PM GMT
लुंगलेई शहर में स्थापित होगी नई नगरपालिका परिषद, मिजोरम कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला
x
मिजोरम कैबिनेट (Mizoram cabinet) ने राज्य के दक्षिण-मध्य भाग के लुंगलेई शहर में एक नई नगरपालिका परिषद (new municipal council) स्थापित करने का फैसला किया है।

मिजोरम कैबिनेट (Mizoram cabinet) ने राज्य के दक्षिण-मध्य भाग के लुंगलेई शहर में एक नई नगरपालिका परिषद (new municipal council) स्थापित करने का फैसला किया है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री जोरमथंगा (CM Zoramthanga) की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए लुंगलेई नगर परिषद की स्थापना के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी मिल गई है।

नगर परिषद लुंगलेई (Lunglei municipal council) के लोगों की लंबे समय से मांग है, जो राज्य की राजधानी आइजोल के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर है। 2011 की जनगणना के अनुसार लुंगलेई की जनसंख्या 57,011 है। समावेशी विकास के साथ तेजी से विकास की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, लुंगलेई के पास अब दक्षिणी जिले की समस्याओं के समाधान के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति (HPC) की तरह एक अलग योजना बोर्ड है।
HPC को जिला योजना और योजनाएं तैयार करने और विवेकाधीन निधि के रूप में निर्धारित परिव्यय से जिला स्तरीय योजनाओं को लागू करने का अधिकार है। यह सभी जिला स्तरीय योजनाओं और परियोजनाओं की समीक्षा और निगरानी भी करता है। मिजोरम में वर्तमान में एक नगर निगम है जिसे आइजोल नगर निगम (एएमसी) के नाम से जाना जाता है, जिसे पहले आइजोल नगर परिषद (Aizawl Municipal Council) के नाम से जाना जाता था।
उल्लेखनीय है कि नगर निगम मुख्य रूप से बड़े शहरों के प्रशासन के लिए बनाया गया है, जिनकी आबादी 1 लाख से अधिक है। नगरपालिका परिषद का गठन छोटे शहरों और शहरों के प्रशासन के लिए किया जाता है, जिनकी आबादी 25,000 - 1 लाख के बीच कम है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मंत्रिपरिषद की बैठक ने मिजोरम नगर पालिकाओं (महापौर, उप महापौर, अध्यक्ष उपाध्यक्ष और पार्षदों को सुविधाएं) (संशोधन) नियम, 2021 को भी मंजूरी दी।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it