मिज़ोरम

इन 3 पूर्वोत्तर राज्यों में 9 विधानसभा उपचुनावों के लिए हुआ NDA और कांग्रेस आमने-सामने

Kunti
30 Oct 2021 3:04 PM GMT
इन 3 पूर्वोत्तर राज्यों में 9 विधानसभा उपचुनावों के लिए हुआ NDA और कांग्रेस आमने-सामने
x
3 पूर्वोत्तर राज्यों असम (Assam), मेघालय (Meghalaya) और मिजोरम (Mizoram) में नौ विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के लिए मंच तैयार है.

आईजोल। 3 पूर्वोत्तर राज्यों असम (Assam), मेघालय (Meghalaya) और मिजोरम (Mizoram) में नौ विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के लिए मंच तैयार है, जिसमें भाजपा नीत NDA (BJP led-NDA ) और मुख्य विपक्षी कांग्रेस (Congress) दोनों अपनी संभावनाओं को लेकर आशान्वित हैं। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस असम की पांच विधानसभा सीटों के लिए मुख्य दावेदार हैं।साथ ही मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) और मिजो नेशनल फ्रंट (MNF), दोनों राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा हैं, जो मेघालय की तीन सीटों पर और मिजोरम की अकेली सीट पर कांग्रेस (Congress) से भिड़ेंगे। आज उपचुनाव (by-elections ) राष्ट्रीय पार्टियों और विपक्षी दलों दोनों के लिए एसिड टेस्ट है, जबकि सभी नौ सीटों पर उम्मीदवार उतारने वाली स्थानीय पार्टियां मुख्य दावेदारों के वोट शेयर को बांट सकती हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि नागालैंड की शामटोर-चेसोर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना था, लेकिन सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) के उम्मीदवार एस. केओशू यिमचुंगर, जो यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस (UDA) के सर्वसम्मत उम्मीदवार थे, ने एक सर्वदलीय गठबंधन का गठन किया। 18 सितंबर को पूर्वोत्तर राज्य में विपक्ष रहित सरकार चलाने के लिए निर्विरोध चुने गए क्योंकि आदिवासी आरक्षित सीट पर वे अकेले उम्मीदवार थे।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it