मिज़ोरम

मिजोरम : असम राइफल्स ने दो सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम 'युद्ध-विरुद्ध-ड्रग्स' की शुरुआत

Nidhi Singh
8 Jun 2022 1:59 PM GMT
मिजोरम : असम राइफल्स ने दो सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम युद्ध-विरुद्ध-ड्रग्स की शुरुआत
x

असम राइफल्स की आइजोल बटालियन ने मंगलवार को 2 सप्ताह तक चलने वाले 'ड्रग्स के खिलाफ युद्ध' के पहले चरण की शुरुआत की। यह दो सप्ताह की अवधि के लिए राज्य भर में तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा, जो 7 जून से शुरू हुआ था।

इस अभियान की संकल्पना की गई थी और इसे दूर-दराज के सीमावर्ती गांवों सहित राज्य भर में चार चरणों में संचालित करने के लिए तैयार किया गया था। असम राइफल्स ने राज्य में नशीले पदार्थों के प्रभाव को रोकने में राज्य सरकार की सहायता करने और युवाओं को नशे के बुरे चंगुल से छुड़ाकर समाज के समग्र उत्थान में मदद करने के लिए यह बड़ी पहल की है।

1984 के बाद से मिजोरम में 131 महिलाओं सहित 1630 मादक द्रव्यों के सेवन से मौतें हुई हैं। वर्ष 2020 में कई और लोगों के अलावा 50 मौतें हुई हैं जो पुनर्वास केंद्रों में हैं। भारत में, लगभग 0.7% आबादी दवाओं से प्रभावित है और प्रभावित जनसंख्या के प्रतिशत के मामले में मिजोरम देश में सबसे ऊपर है। समाज कल्याण विभाग द्वारा हाल ही में किए गए सर्वेक्षण में, सबसे अधिक उत्तरदाताओं की संख्या आइजोल (राज्य में कुल नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं का 27.8%) और लॉंगतलाई में सबसे कम 5.9% दर्ज की गई थी।

आइजोल बटालियन ने 7 जून, 2022 को मिजोरम सरकार के माननीय गृह मंत्री पु लालचमलियाना द्वारा प्रशासित एक शपथ समारोह के साथ अभियान की शुरुआत की।

ब्रिगेडियर दिग्विजय सिंह, एसएम, उप महानिरीक्षक, मुख्यालय 23 सेक्टर असम राइफल्स ने अपने भाषण में नशीली दवाओं के खतरे और ड्रग-विरोधी अभियान की योजना के बारे में जानकारी दी। ड्रग-विरोधी अभियान का पहला चरण एक संवादात्मक सत्र के साथ अभियान के तौर-तरीकों और लक्षित परिणामों पर केंद्रित था। अभियान के पहले चरण के तहत आइजोल बटालियन में नशा विरोधी जागरूकता शपथ समारोह भी आयोजित किया गया। दो सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में 18 जून, 2022 को चंपई में चलाए जा रहे ड्रग अवेयरनेस रन, 19-20 जून, 2022 तक बाइक रैली / रोड शो, लुंगलेई से आइजोल तक, स्कूली छात्रों द्वारा पेंटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित करना शामिल होगा।

बाद के चरणों में, भारत-म्यांमार सीमा पर विभिन्न दूरस्थ स्थानों पर कई व्याख्यान और वाद-विवाद प्रतियोगिता की योजना बनाई गई है, जहां असम राइफल्स को तैनात किया गया है, जैसे कि मिम्बुंग, कावल्बेम, न्यू वैखावतलांग, हनहलन और चंपई।

उद्घाटन समारोह में पु लालचमलियाना, माननीय गृह मंत्री, मिजोरम सरकार, ब्रिगेडियर दिग्विजय सिंह, एसएम, उप महानिरीक्षक, मुख्यालय 23 सेक्टर असम राइफल्स, कर्नल राजेश कुमार नायक, कमांडेंट आइजोल बटालियन, असम राइफल्स के सभी रैंक, स्थानीय लोग उपस्थित थे। आइजोल के स्कूली छात्र और स्थानीय युवा।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta