मिज़ोरम

असम: भूस्खलन प्रभावित दीमा हसाओ में रेल संपर्क 10 जुलाई तक संभावित

Nidhi Singh
28 May 2022 8:40 AM GMT
असम: भूस्खलन प्रभावित दीमा हसाओ में रेल संपर्क 10 जुलाई तक संभावित
x
रेलवे ने दीमा हसाओ के जरिए ट्रेनों को रद्द करने के लिए यात्रियों को 17.5 लाख रुपये वापस कर दिए हैं।

गुवाहाटी: रेलवे ने भूस्खलन प्रभावित दीमा हसाओ जिले में रेलवे के बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए जनशक्ति, सामग्री और उपकरण भेजने का काम पूरा कर लिया है, जो दक्षिण असम, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम को जोड़ने वाला मार्ग है।

एनएफ रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने कहा कि यदि मानसून खराब नहीं होता है, तो दीमा हसाओ के माध्यम से रेल संपर्क 10 जुलाई तक बहाल होने की संभावना है। निष्पादित किए जाने वाले प्रमुख कार्यों में से, उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त मार्गों की मरम्मत 5 किमी लंबे दिटोचेरा-बंदरखाल खंड में दो पुलों को प्राथमिकता के आधार पर निष्पादित किया जा रहा है। डे ने कहा कि 100 मीटर लंबे रेल ट्रैक की बहाली, जिसके नीचे की धरती बारिश और भूस्खलन में 10 किलोमीटर लंबे दाओतुहाजा-फडिंग खंड में पूरी तरह से बह गई थी, एक और बड़ी चुनौती है।

प्लेअनम्यूट

पूर्ण स्क्रीन

वीडीओ.एआई

"पुरुष, सामग्री और मशीनरी दीमा हसाओ में रेल पटरियों के क्षतिग्रस्त हिस्से में पहुंच गए हैं। इन्हें कनेक्टेड रेल ट्रैक के दोनों ओर से उत्तर में लुमडिंग और दक्षिण में बदरपुर से भेजा गया है। मलबे की सफाई, निर्माण और क्षति का आकलन एक साथ शुरू किया गया है, "डे ने मंगलवार को टीओआई को बताया।

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि कम से कम अगले तीन दिनों तक केवल दीमा हसाओ और दक्षिण असम में कम तीव्रता की बारिश होने की संभावना है और यह रेलवे के लिए राहत की बात हो सकती है। हालांकि, उत्तर पूर्व में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि 5 जून है, जिसके बाद इस क्षेत्र में भारी वर्षा हो सकती है।

रेलवे ने दीमा हसाओ के जरिए ट्रेनों को रद्द करने के लिए यात्रियों को 17.5 लाख रुपये वापस कर दिए हैं। मालगाड़ियों के रद्द होने से उन्हें भी बड़ा नुकसान हुआ है। संभावित नुकसान का आकलन अभी बाकी है।

अधिकारियों ने कहा कि पहाड़ी इलाकों में काम करना एक बड़ी चुनौती है। 18 मई को, एनएफ रेलवे ने कहा कि दीमा हसाओ में लगभग 58 स्थानों पर भूस्खलन की सूचना मिली थी और लगभग 12 स्थानों पर बहाली का काम पूरा हो गया था। हालांकि, मंगलवार तक बहाल किए गए स्थानों की संख्या वही रही।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने हाल ही में नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। सरमा ने बताया कि रेल मंत्रालय ने दीमा हसाओ में तबाह हुए रेलवे नेटवर्क की बहाली के लिए 180 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta