मेघालय

मेघालय : उपचुनाव में मतदान प्रतिशत के मामले में इन पूर्वोत्तर राज्यों ने मारी बाजी

Kunti
31 Oct 2021 3:19 PM GMT
मेघालय : उपचुनाव में मतदान प्रतिशत के मामले में इन पूर्वोत्तर राज्यों ने मारी बाजी
x
देश के 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उपचुनाव (by-election) में मतदान प्रतिशत के मामले में पूर्वोत्तर के राज्यों (north east states) ने बाजी मार ली है।

नई दिल्ली/शिलॉन्ग। देश के 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उपचुनाव (by-election) में मतदान प्रतिशत के मामले में पूर्वोत्तर के राज्यों (north east states) ने बाजी मार ली है। देश भर में हुए विधान सभा की 29 सीटों के साथ-साथ लोकसभा की 3 सीटों पर हुए उपचुनाव में सबसे ज्यादा मेघालय (Meghalaya) और मिजोरम (Mizoram) मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया वहीं मतदान प्रतिशत के मामले में सबसे नीचे बिहार रहा जहां आधे से अधिक मतदाता वोट डालने के लिए निकले ही नहीं। चुनाव आयोग द्वारा शाम 5 बजे तक के लिए जारी किए अनुमानित आंकड़ों के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा मतदान मेघालय (Meghalaya) में दर्ज किया है, जहां 78.62 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदाताओं के उत्साह के मामले में मिजोरम ने भी 78.49 प्रतिशत मतदान के साथ पहले स्थान के लिए मेघालय को कड़ी टक्कर दी।

शाम 5 बजे तक आए आंकड़ों के मुताबिक देश में सबसे कम मतदान बिहार (Bihar) में दर्ज किया गया है, जहां मतदान का प्रतिशत सिर्फ 49.85 रहा। अन्य राज्यों की बात करें तो चुनाव आयोग (election commission) द्वारा जारी अनुमानित आंकड़ों के मुताबिक शाम 5 बजे तक असम (assam) की 5 विधानसभा सीटों पर 69.75, पश्चिम बंगाल (West bengal) की 4 विधानसभा सीटों पर 70.18 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) की 3 विधानसभा सीटों पर 62.87 प्रतिशत और मध्य प्रदेश (MP) की 3 विधानसभा सीटों पर 63.02 प्रतिशत मतदान हो चुका है। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम 5 बजे तक कर्नाटक की 2 सीटों पर 70.76 प्रतिशत, राजस्थान की 2 सीटों पर 65.17 प्रतिशत मतदान हो चुका है। इसके अलावा आन्ध्र प्रदेश में 59.58 प्रतिशत, हरियाणा में 73.31 प्रतिशत, तेलंगाना में 76.26 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 60.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।
लोकसभा उपचुनाव (Loksabha by-election) की बात करें तो शाम 5 बजे तक मध्य प्रदेश की खण्डवा लोकसभा सीट पर 59.02 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। हिमाचल प्रदेश की मण्डी लोकसभा सीट पर 52.96 प्रतिशत और दादरा और नागर हवेली एवं दमन और दीव संघ राज्य क्षेत्र के दादरा और नागर हवेली लोकसभा सीट पर 66.99 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it