मेघालय

मेघालय न्यूज: संगमा ने पूर्वोत्तर से AFSPA को खत्म करने की दोहराई मांग

Gulabi
5 Feb 2022 12:04 PM GMT
मेघालय न्यूज: संगमा ने पूर्वोत्तर से AFSPA को खत्म करने की दोहराई मांग
x
मेघालय न्यूज
मेघालय में तुरा निर्वाचन क्षेत्र से NPP MP अगाथा संगमा (Agatha Sangma) ने पूर्वोत्तर से 'कठोर' सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) को निरस्त करने की अपनी मांग दोहराई है। अगाथा संगमा ने पिछले साल 4 दिसंबर को नागालैंड के मोन जिले के ओटिंग गांव (Oting village) में सुरक्षा बलों द्वारा निर्दोष नागरिकों की हत्या पर चिंता व्यक्त करते हुए लोकसभा में यह मांग की थी।
वह राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग ले रही थीं। अगाथा संगमा ने पिछले साल एक असफल आतंकवाद विरोधी अभियान में सुरक्षा बलों द्वारा नागालैंड (Nagaland) के नागरिकों की हत्या को "दुर्भाग्यपूर्ण घटना" करार दिया।
उन्होंने कहा कि AFSPA को खत्म करने से यह सुनिश्चित होगा कि भविष्य में ऐसी "दुर्भाग्यपूर्ण घटना" नहीं होगी। पिछले साल 4 दिसंबर को नागालैंड में एक असफल काउंटर-इंसर्जेंसी ऑपरेशन में 21 पैरा स्पेशल फोर्स के कमांडो द्वारा कम से कम 13 नागालैंड के नागरिकों को मार गिराया गया था।
अगले दिन, सोम में विरोध प्रदर्शन करते हुए एक और नागरिक की जान चली गई, जब असम राइफल्स के कर्मियों ने गुस्साए प्रदर्शनकारियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए गोलियां चलाईं, जो सोम में अपने बेस पर भगदड़ पर गई थी। इन हत्याओं ने पूर्वोत्तर से अफ्सपा को समाप्त करने की मांग को फिर से प्रज्वलित कर दिया।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta