मेघालय

बिरनीहाट तक मालगाड़ी सेवा शुरू करेंगे मेघालय सरकार, सीएम संगमा कही यह बात

Kunti
18 Nov 2021 2:26 PM GMT
बिरनीहाट तक मालगाड़ी सेवा शुरू करेंगे मेघालय सरकार, सीएम संगमा कही यह बात
x
मेघालय (Meghalaya) के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (Conrad Sangma) ने कहा है।

मेघालय (Meghalaya) के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (Conrad Sangma) ने कहा है कि राज्य के खासी हिल्स क्षेत्र में बीरनीहाट (Byrnihat) तक मालगाड़ी सेवा शुरु करने के लिए राज्य सरकार सभी पक्षों से बात करेगी. मेघालय के खासी हिल्स क्षेत्र में कई संगठन 20.5 किलोमीटर लंबी तेतेलिया-बिरनीहाट रेल लाइन (Tetelia-Byrnihat Railway Line) के निर्माण का विरोध कर रहे हैं.

विरोध कर रहे समूहों का कहना है कि राज्य में बाहरी लोगों के प्रवेश को रोकने की व्यवस्था किए बिना रेल लाइन बिछाई जा रही है. मुख्यमंत्री ने बुधवार को कहा, 'संबंधित पक्षों से बात की जाएगी ताकि तात्कालिक तौर पर यात्री रेलगाड़ी नहीं तो मालगाड़ी (Goods Train) की सेवा शुरू की जा सके.' संगमा ने कहा कि रेल लाइन का मुद्दा थोड़ा जटिल है क्योंकि यह 'इनर लाइन परमिट' (Inner Line Permit) की मांग कर रहे संगठनों से जुड़ा है.
बिरनीहाट तक मालगाड़ी सेवा शुरू करने पर विचार
मुख्यमंत्री ने कहा, 'हमारी सरकार और भारत सरकार इस पर (विधानसभा में 2019 में पारित हुआ आईएलपी प्रस्ताव) कायम है.' उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सभी मुद्दों पर बात करने का प्रयास कर रही है जो कई साल से लंबित हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ऐसा रास्ता तलाश करने पर काम कर रही है जिससे बिरनीहाट तक यात्री रेलगाड़ी नहीं, तो कम से कम कोई मालगाड़ी सेवा शुरू की जा सके.
रेलवे के आने से किफायती दरों पर पहुंच सकेगा सामान
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोविड के दौरान हजारों ट्रक आते थे और उनपर खर्च अधिक होता था. उन्होंने कहा, 'रेलवे के आने से किफायती दरों पर सामान पहुंच सकेगा और बाहर से न तो ट्रक चालक आ पाएंगे और न ही यहां से बाहर जा पाएंगे. यह सब फायदे हैं.' रेलवे विरोधी समूहों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सरकार मालगाड़ी की बात कर रही है यात्री रेलगाड़ी की नहीं.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it