मेघालय

मेघालय सरकार ने लाकाडोंग हल्दी के उच्च उत्पादन पर दिया जोर

Admin2
11 May 2022 10:46 AM GMT
मेघालय सरकार ने लाकाडोंग हल्दी के उच्च उत्पादन पर दिया जोर
x
सरकार सर्वोत्तम मानक उपकरण प्राप्त करेगी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क : मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार ने हल्दी से करक्यूमिन निकालना शुरू कर दिया है, जो पूरे पूर्वोत्तर में पहली बार है। उन्होंने कहा कि निष्कर्षण की प्रक्रिया 'स्वदेशी' है और निकट भविष्य में बेहतर तकनीक पेश की जाएगी, जिसकी वैश्विक स्वीकार्यता है।मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने लाकाडोंग महोत्सव में कहा, "सरकार सर्वोत्तम मानक उपकरण प्राप्त करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि मेघालय के उत्पाद को वैश्विक स्तर पर अपना बाजार मिले।" लकडोंग महोत्सव पहली बार मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले के लस्केन में आयोजित किया जा रहा है।

लकडोंग मिशन के हिस्से के रूप में, मेघालय के मुख्यमंत्री ने मेघालय किसान (अधिकारिता) आयोग द्वारा पहचाने गए चार लकाडोंग कृषि समितियों को हल्दी वॉशर और पॉलिशर मशीनें सौंपीं। उन्होंने लाकाडोंग मिशन के तहत थडमुथलोंग, शांगपुंग और लस्केन मोतिर्शिया में सामूहिक विपणन केंद्रों का भी उद्घाटन किया।जिले के लकडोंग हल्दी किसानों की एक सभा को संबोधित करते हुए मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने कहा कि लकडोंग महोत्सव एक यात्रा की परिणति है जो चार साल पहले शुरू हुई थी जब लकडोंग हल्दी किसानों के सामने आने वाली कठिनाइयों के बारे में चिंता व्यक्त की जा रही थी।
मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने कहा, "तब हमने तय किया कि लकडोंग हल्दी के उत्पादन और मूल्यवर्धन को बढ़ाने के लिए हमें एक मिशन मोड में जाना चाहिए।"
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta