मेघालय

मेघालय सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध, मुख्यमंत्री कोनराड ने दी यह जानकारी

Kunti
20 Dec 2021 3:31 PM GMT
मेघालय सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध, मुख्यमंत्री कोनराड ने दी यह जानकारी
x
मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के.संगमा ने सोमवार को दोहराया कि उनकी सरकार किसानों के कल्याण को बढ़ावा देने और सहकारी आंदोलन के माध्यम से सुअर पालन, डेयरी और मुर्गी पालन सहित विभिन्न प्रमुख कार्यक्रमों के लिए प्रतिबद्ध है।

तुरा, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के.संगमा ने सोमवार को दोहराया कि उनकी सरकार किसानों के कल्याण को बढ़ावा देने और सहकारी आंदोलन के माध्यम से सुअर पालन, डेयरी और मुर्गी पालन सहित विभिन्न प्रमुख कार्यक्रमों के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री संगमा ने कहा," हमारी सरकार ने किसानों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को शुरू किया है। सहकारी आंदोलन एक ऐसी पहल है, जिसका उद्देश्य आय सृजन करना है।" उन्होंने पश्चिम गारो हिल्स जिले के बाबादाम में ऑल गारो हिल्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी की प्रतिष्ठित परियोजना के लिए आधारशिला रखने के बाद यह बात कही।
इस परियोजना में एक बहुउद्देश्यीय भवन का निर्माण शामिल है,जो एक प्रसंस्करण और पैकेजिंग इकाई सहित प्रशिक्षण और आजीविका कार्यक्रमों को पूरा करेगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत 4.44 करोड़ रुपये है, जो राज्य सरकार ने ऑल गारो हिल्स बहुउद्देशीय सहकारी समिति लिमिटेड को 3.30 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुउद्देशीय सहकारी समिति आजीविका संवर्धन को बढ़ावा देगा और प्रशिक्षण, हैंडहोल्डिंग और मार्केटिंग लिंकेज सुनिश्चित करेगा। श्री संगमा ने कहा कि बहुउद्देशीय सहकारी समिति विभिन्न कृषि-बागवानी उत्पादों के प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करेगी और किसानों को बेहतर पैकेजिंग और बाजार तक पहुंच शुरू करने में सहायता करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबादाम में पूर्वोत्तर के लिए 280 करोड़ रुपये की राशि का एक प्रमुख पैरामेडिकल संस्थान स्थापित किया जाएगा, केंद्र सरकार के स्तर पर इसको लेकर विचार-विमर्श अंतिम चरण में चल रहा है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it