मेघालय

मेघालय : पर्यावरण पैनल का आह्वान-कोक संयंत्रों को नष्ट करने के लिए, मुख्यमंत्री संगमा को पत्र

Nidhi Singh
30 May 2022 1:45 PM GMT
मेघालय : पर्यावरण पैनल का आह्वान-कोक संयंत्रों को नष्ट करने के लिए, मुख्यमंत्री संगमा को पत्र
x
पर्यावरण समन्वय समिति (ईसीसी) ने मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा को पत्र लिखकर अनुरोध किया है

पर्यावरण समन्वय समिति (ईसीसी) ने मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि इलाका सुतंगा में 29 कोक प्लांट यूनिट को नष्ट कर दिया जाए।

'सूचना का अधिकार (आरटीआई)' अधिनियम के निष्कर्षों के अनुसार, इन 29 इकाइयों को सहमति से इनकार कर दिया गया था।

मेघालय राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमएसपीसीबी) ने 29 कोक संयंत्रों के लिए सहमति देने से इनकार कर दिया है, आरटीआई निष्कर्षों के अनुपालन में निराकरण शुरू किया जाना चाहिए।

सुतंगा के अनुसार, बोर्ड द्वारा बोर्ड की पूर्व सहमति के बिना ऑपरेशन की खोज के बाद उन इकाइयों को 'सहमति से इनकार' कर दिया गया था; इस प्रकार जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम 1974 की धारा 25 और वायु (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम 1981 की धारा 21 का उल्लंघन है।

सुतंगा ने कहा कि परिस्थितियों को देखते हुए ई.सी.सी. इलाका सुतंगा एवं इलाका के मुखियाओं (वहे शनोंग) ने अपने-अपने गांव दोरबार की ओर से मुख्यमंत्री से तत्काल कार्रवाई करने और निराकरण के निर्देश जारी करने का अनुरोध किया. 29 इकाइयों में से तीन महीने के भीतर।

सुतंगा ने कहा, "यदि आप इस तरह के आदेश / आदेशों का पालन करने में विफल रहते हैं, तो आप इस मामले में हस्तक्षेप करने के लिए उपयुक्त जिला मजिस्ट्रेट को अधिकृत करने और सभी गलत कोक सुविधाओं को खत्म करने पर विचार कर सकते हैं।"

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta