मेघालय

मेघालय में देवी 'का ब्ली सिनशर' को खुश करने के लिए बकरी और मुर्गी की देते है बली

Kunti
13 Nov 2021 10:03 AM GMT
मेघालय में देवी का ब्ली सिनशर को खुश करने के लिए बकरी और मुर्गी की देते है बली
x
शाद नोंगक्रेम उत्सव (Shad Nongkrem festival) आज मुख्य उत्सव नृत्य के साथ शुरू हुआ.

शाद नोंगक्रेम उत्सव (Shad Nongkrem festival) आज मुख्य उत्सव नृत्य के साथ शुरू हुआ, जो अंतिम दिन 12 नवंबर को निर्धारित है। 'नोंगक्रेम नृत्य (Nongkrem Dance)' खासी पहाड़ियों के सांस्कृतिक केंद्र स्मिट में मनाया जाएगा। शाद नोंगक्रेम पूरे मेघालय राज्य में एक भरपूर फसल और समृद्धि प्राप्त करने की आशा में सर्वशक्तिमान देवी 'का ब्ली सिनशर' को खुश करने के लिए मनाया जाता है।

शाद नोंगक्रेम में समारोह हिमा ख़ैरिम (Hima Khyrim) के सिएम (राजा) और महायाजक द्वारा किया जाता है। वह शिलांग पीक के देवता लेई शिलांग (Lei Shyllong) को एक मुर्गे या बकरी की बलि चढ़ाता है। 'पोम्ब्लांग' (बकरी की बलि) और सत्तारूढ़ कबीले के पूर्वज और पूर्वजों को भेंट की गई भेंट इस आयोजन का एक अभिन्न अंग है।
नृत्य, जो त्योहार का मुख्य आकर्षण है, अविवाहित युवा खासी लड़कियों और जनजाति के पुरुषों द्वारा किया जाता है। का शाद मस्तीह (Shad Mastieh) केवल पुरुष नृत्य का नाम है। नर अपने दाहिने हाथ में एक तलवार और अपने बाएं हाथ में एक सफेद याक बाल रखता है, जो ड्रम की बदलती धड़कन और तंगमुरी या पाइप बजाने के समय को बनाए रखता है।
मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (CM Conrad Sangma), मावरिंगनेग के विधायक पिनीएड सिंग सिएम, हिमा माइलीम के सईम ऐनम माणिक सिएम, और अन्य ने भी अंतिम दिन उत्सव में भाग लिया। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (CM Conrad Sangma)ने इस शुभ अवसर पर मेघालय के सभी लोगों को शुभकामनाएं दीं।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it