मेघालय

मेघालय के नए विधानसभा भवन में स्टील के गुंबद गिरने की जांच करेगा आईआईटी-गुवाहाटी

Nidhi Singh
28 May 2022 6:57 AM GMT
मेघालय के नए विधानसभा भवन में स्टील के गुंबद गिरने की जांच करेगा आईआईटी-गुवाहाटी
x
विधानसभा की उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने एक तीसरे पक्ष की संस्था को ऑडिट करने और घटना की जांच करने के लिए सौंपने का फैसला किया था।

शिलांग: मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (आईआईटीजी) निर्माणाधीन विधानसभा भवन के ऊपर से एक स्टील के गुंबद के गिरने का ऑडिट करेगा।

विधानसभा की उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने एक तीसरे पक्ष के संस्थान को ऑडिट करने और घटना की जांच करने के लिए सौंपने का फैसला किया था।

निर्माणाधीन विधानसभा भवन का स्टील का गुंबद रविवार को ढह गया।

"हम उम्मीद करते हैं कि वे (IIT गुवाहाटी) अगले कुछ दिनों में आएंगे और निरीक्षण करेंगे। एक पूरा अध्ययन किया जाएगा, "मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कहा, यह प्रकृति में पूरी तरह से स्वतंत्र और हितधारकों के डिजाइनर और ठेकेदार और सरकार से भी स्वतंत्र होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा भवन एक उच्च तकनीकी परियोजना है, क्योंकि इस तरह की परियोजना पूरे पूर्वोत्तर में कभी नहीं की गई।

संगमा ने कहा, "मेरी जानकारी के अनुसार मुझे लगता है कि पूर्वी क्षेत्र में कहीं भी इस तरह की परियोजना की कोशिश नहीं की गई है, इसलिए यह बहुत ही तकनीकी और डिजाइन और निर्माण दोनों दृष्टिकोण से बहुत जटिल थी।"

उन्होंने सभी संबंधितों से पूरी घटना की वास्तविक तस्वीर पेश करने के लिए जांच रिपोर्ट का इंतजार करने का आग्रह किया और कहा कि किसी निष्कर्ष पर पहुंचना और किसी को दोष देना जल्दबाजी होगी।

उन्होंने कहा, 'जांच रिपोर्ट आने दीजिए और हम फैसला करेंगे।

न्यू शिलांग टाउनशिप में प्रोजेक्ट का ठेका यूपी की फर्म यूपीएनआरआरएन लिमिटेड को दिया गया है।

नए विधानसभा भवन के निर्माण का काम 2019 में शुरू हुआ था और इस साल जुलाई में समाप्त होने वाला था। 70 टन वजनी स्टील का गुंबद रविवार सुबह करीब 12:30 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

नए मेघालय विधान सभा भवन का निर्माण किया जा रहा था क्योंकि पुराना विधानसभा भवन 2001 में आग में नष्ट हो गया था।

विधानसभा सत्र अब शिलांग के रिलबोंग क्षेत्र में कला और संस्कृति विभाग के एक सभागार में आयोजित किए जाते हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta