मेघालय

जीएच . में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Nidhi Singh
21 Jun 2022 4:51 PM GMT
जीएच . में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
x

तुरा, 21 जून: 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मंगलवार को गारो हिल्स के विभिन्न हिस्सों में सरकारी विभागों और निजी संस्थानों द्वारा इस अवसर पर अलग-अलग स्थानों पर आयोजित अलग-अलग समारोहों में मनाया गया।

तुरा में 'योग फॉर ह्यूमैनिटी' थीम के तहत यह अवसर जिला इंडोर स्टेडियम में मनाया गया, जहां वेस्ट गारो हिल्स के उपायुक्त स्वप्निल तेम्बे मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम का आयोजन जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालय (डीएम एंड एचओ), वेस्ट गारो हिल्स तुरा द्वारा किया गया था।

इस अवसर पर बोलते हुए, टेम्बे ने हमारे दैनिक जीवन में योग के नियमित अभ्यास से जुड़े विभिन्न स्वास्थ्य लाभों और फिटनेस के बारे में बताया। उन्होंने यह भी कहा कि यह भारत के लिए बहुत गर्व की बात है क्योंकि योग वैश्विक हो गया है और दुनिया भर के लोग बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक साथ भाग ले रहे हैं। यह कहते हुए कि योग केवल व्यायाम के बारे में नहीं है, उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, कल्याण और मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करने के लिए समग्र दृष्टिकोण के साथ इसका गहरा अर्थ है।

योग और प्राकृतिक चिकित्सा के चिकित्सा अधिकारी डॉ. संबू आर्यल ने अपने मुख्य भाषण में कहा कि योग एक अत्यंत सूक्ष्म विज्ञान पर आधारित स्वस्थ जीवन के लिए एक कला और विज्ञान है जो शरीर और मन के बीच सामंजस्य लाने पर केंद्रित है। उन्होंने यह भी बताया कि योग शब्द संस्कृत मूल "युज" से लिया गया है जिसका अर्थ है "जुड़ना" व्यक्तियों के शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक है और कहा कि योग का उद्देश्य समग्र स्वास्थ्य, खुशी और सद्भाव के साथ सभी प्रकार के दुखों को दूर करना है। और इस प्रकार रोग की रोकथाम, स्वास्थ्य संवर्धन और जीवन शैली संबंधी कई विकारों के प्रबंधन के लिए जाना जाता है।

समारोह के दौरान, डॉ. संबू आर्यल द्वारा विभिन्न योग आसनों का भी प्रदर्शन किया गया, जहां उपायुक्त, जिला और सत्र न्यायाधीश, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, चिकित्सा अधिकारी, नर्सिंग छात्र और अन्य लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए शामिल हुए।

यह अवसर सामुदायिक विज्ञान कॉलेज, तुरा में केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय और पूर्वी गारो हिल्स के विल्लैमनगर में केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, कृषि विज्ञान केंद्र में भी मनाया गया।

नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) ने सदानंद योग और संस्कृति केंद्र और तुरा नाट्य समिति के सहयोग से भी इस अवसर का अवलोकन किया। इसी तरह पूर्वी गारो हिल्स जिले के नेहरू युवा केंद्र ने डीआरडीए ग्राउंड वन में इस अवसर का अवलोकन किया।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta