मेघालय

चुनाव आयोग ने मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है

Renuka Sahu
4 Oct 2022 2:20 AM GMT
Election Commission gears up for assembly elections in Meghalaya, Tripura and Nagaland
x

न्यूज़ क्रेडिट : theshillongtimes.com

चुनाव आयोग ने तीन पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। चुनाव आयोग ने तीन पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के चुनाव अगले साल फरवरी में होने की उम्मीद है।
अगरतला में एक चुनाव अधिकारी ने सोमवार को कहा कि चुनाव आयोग ने हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा निर्मित लगभग 5,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को 15 बड़े कंटेनरीकृत ट्रकों द्वारा भेजा है।
"राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में, हमने इन ईवीएम को पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ यहां संग्रहीत किया है। जल्द ही सभी उपमंडलों को ईवीएम उपलब्ध करा दी जाएगी।"
अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा पिछले सप्ताह नियुक्त राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर्स (एनएलएमटी) ने चुनाव के समुचित प्रबंधन के लिए सभी आठ जिलाधिकारियों और अतिरिक्त जिलाधिकारियों को हर महत्वपूर्ण मामले में प्रशिक्षण दिया है.
नागालैंड में, चुनाव आयोग और इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट के संसाधन व्यक्तियों ने हाल ही में चुनाव के लिए जिला स्तर के अधिकारियों को ज्ञान और कौशल से लैस करने के लिए उपायुक्तों और जिला चुनाव अधिकारियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया।
नागालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी. शशांक शेखर ने पूरी चुनावी प्रक्रिया के समग्र संचालन और प्रबंधन में उपायुक्तों और जिला चुनाव अधिकारियों की अध्यक्षता में जिला निर्वाचन तंत्र द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।
मेघालय में विधानसभा चुनाव कराने के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। (आईएएनएस)
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta