मेघालय

शिलांग के उमियम झील में पूर्वी वायु कमान ने फ्लाईपास्ट का किया आयोजन

Gulabi
4 Dec 2021 2:27 PM GMT
शिलांग के उमियम झील में पूर्वी वायु कमान ने फ्लाईपास्ट का किया आयोजन
x
पूर्वी वायु कमान ने फ्लाईपास्ट का किया आयोजन
शिलांग : पूर्वी वायु कमान मुख्यालय ने शनिवार को शिलांग की उमियम झील में हवाई प्रदर्शन का आयोजन किया.
स्वर्णिम विजय वर्षा के हिस्से के रूप में, भारतीय वायु सेना के सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम (SKAT) द्वारा भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों द्वारा एक फ्लाईपास्ट का प्रदर्शन किया गया।
यह आयोजन 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारत की जीत के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाया गया था। समारोह के मुख्य अतिथि मेघालय के राज्यपाल सत्य पाल मलिक थे और उनके साथ मुख्य न्यायाधीश संजीव बनर्जी भी थे। मेघालय की मुख्य सचिव रेबेका सुचियांग और कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस कार्यक्रम का हिस्सा थे।
इस अवसर पर वायु सेना के पूर्व सैनिक, नागरिक गणमान्य व्यक्ति, सेवारत अधिकारी और स्थानीय लोग भी उपस्थित थे। शिलांग के नीले आसमान में भारतीय वायुसेना की मशीनों द्वारा हवाई बैले को उमियम झील के आसपास विभिन्न सुविधाजनक स्थानों से जनता ने देखा।
फ्लाइट लेफ्टिनेंट रिधिमा गुरुंग ने मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए कहा कि टीम 25 साल में पहली बार मेघालय आई है।
सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम (SKAT) का एक अन्य उद्देश्य भी युवाओं को सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना था। SKAT का गठन 1996 में किया गया था।
"उमियाम झील पर यहां रहने का यह एक सुंदर अवसर था और मेघालय को बादलों के निवास के रूप में जाना जाता है, जहां बादल रहते हैं। इसलिए टीम के लिए यहां होना एक शानदार अनुभव था, "फ्लाइट लेफ्टिनेंट रिधिमा गुरुंग ने कहा।
अपने अप्रत्याशित मौसम के लिए मशहूर शिलांग की सुबह की शुरुआत आज आसमान में बादल छाए रहने के साथ हुई। फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुरुंग ने कहा कि टीम लीडर को यह तय करना होता है कि मौसम के आधार पर फुल प्रोफाइल या हॉरिजॉन्टल प्रोफाइल करना है या नहीं।
"एक बार जब उन्होंने पहला फ्लाईपास्ट किया, तब टीम लीडर को एहसास हुआ कि मौसम चल रहा है और हम एक पूरा शो देने में सक्षम होंगे। मौसम के देवता हम पर मुस्कुराए और इसलिए हम शिलांग के लोगों को एक पूर्ण प्रदर्शन देने में सक्षम थे, "फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुरुंग ने कहा।
एरियल शो देखने आए एक छात्र महाजन ने कहा कि यह राज्य में देखे गए सबसे अच्छे शो में से एक था।
"विमान उड़ाने वाले लड़ाकू पायलट खूबसूरती से काम कर रहे थे और अद्भुत फॉर्मेशन किए गए थे। अद्भुत एरोबेटिक्स किए गए; यह हमारे लिए सुंदर और प्रेरक था। इस आयोजन के लिए भारतीय वायु सेना को धन्यवाद। इसने मुझे निश्चित रूप से सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया है, "छात्र ने कहा।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it