मेघालय

दिवाली पर रात 10 बजे के बाद पटाखे फोड़ने पर होगी कार्रवाही, सरकार ने दी निर्देश

Kunti
3 Nov 2021 3:08 PM GMT
दिवाली पर रात 10 बजे के बाद पटाखे फोड़ने पर होगी कार्रवाही, सरकार ने दी निर्देश
x
पूरे पूर्वी खासी हिल्स (East Khasi Hills) जिले में 4 नवंबर 2021 को दीपावली (Diwali) मनाई जाएगी।

शिलॉंग। पूरे पूर्वी खासी हिल्स (East Khasi Hills) जिले में 4 नवंबर 2021 को दीपावली (Diwali) मनाई जाएगी, सरकार ने यह भी निर्देश दिया है कि विदेशी निर्मित पटाखों की बिक्री और उपयोग सख्त वर्जित है, अस्पतालों, नर्सिंग होम, प्राथमिक के 100 मीटर के भीतर पटाखे फोड़ना और जिला स्वास्थ्य देखभाल केंद्र, शैक्षणिक संस्थान, अदालतें, धार्मिक स्थान या कोई अन्य क्षेत्र जो हो सकता है।

संबंधित अधिकारियों द्वारा साइलेंट जोन (silent zones) घोषित किया गया है। यह भी निर्देश दिया जाता है कि उक्त दिन केवल 8:00 बजे से 10:00 बजे तक ही पटाखे फोड़ने की अनुमति है। इसके अलावा, आदेश संख्या सी एंड एस.3/2009/पीटीआईआई/141 में कहा गया है कि - जबकि, दिवाली (Diwali) 4 नवंबर 2021 को पूरे पूर्वी खासी हिल्स जिले में मनाई जाएगी।
त्योहार के उत्सव के दौरान, सार्वजनिक स्थानों और सार्वजनिक मार्गों पर पटाखे फोड़ना, यदि अनियंत्रित हो, तो हवा की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा और बड़ी मात्रा में शोर पैदा करेगा। पटाखे फोड़ने (firecrackers) से वायु प्रदूषण में वृद्धि होती है जिसका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, और इसलिए कुछ श्रेणियों के पटाखों पर प्रतिबंध लगाना और अन्य सभी के उपयोग के लिए समय को सीमित करना आवश्यक समझा जाता है।
अब, आई मिस इसावंदा लालू, IAS, जिला मजिस्ट्रेट, पूर्वी खासी हिल्स जिला, शिलांग धारा 144 Cr, P.0 के तहत निम्नानुसार निषेध करते हैं: -
1. विदेशों में बने पटाखों की बिक्री, खरीद और खरीद।
2. संयुक्त पटाखों (श्रृंखला के पटाखे या लारिस) के उपयोग से भारी हवा, शोर और ठोस अपशिष्ट की समस्या होती है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it