राज्य

झुलसाने वाली होगी मई की गर्मी : भारत मौसम विज्ञान विभाग IMD

Admin2
1 May 2022 4:30 AM GMT
झुलसाने वाली होगी मई की गर्मी : भारत मौसम विज्ञान विभाग IMD
x
मैदानी इलाकों में कोई महत्वपूर्ण बारिश नहीं हुई।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क : अप्रैल में छह पश्चिमी विक्षोभ थे, जिनका उत्तर पश्चिम भारत पर प्रभाव पड़ा है, लेकिन उनमें से अधिकांश कमजोर और शुष्क थे और इसलिए मैदानी इलाकों में कोई महत्वपूर्ण बारिश नहीं हुई।

हालांकि, जब उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत चिलचिलाती धूप की चपेट में थे, तब भी पूरे पूर्वोत्तर, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई।

आईएमडी के महानिदेशक (मौसम विज्ञान) मृत्युंजय महापात्र ने एक मीडिया सम्मेलन में कहा, मई में, पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों और उत्तर-पूर्व भारत के उत्तरी हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है। देश के शेष हिस्सों में भी सामान्य से लेकर अधिकतम तापमान रहने की संभावना है।

महापात्र ने अप्रैल और मई के लिए आउटलुक पेश करते हुए कहा, मई के दौरान, उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य न्यूनतम तापमान से अधिक होने की संभावना है। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से सामान्य न्यूनतम तापमान की संभावना है।

उन्होंने कहा कि मई में देशभर में औसत बारिश सामान्य से अधिक होने की संभावना है (लंबी अवधि के औसत का 109 प्रतिशत से अधिक)।

--आईएएनएस

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta