मणिपुर

भारत-म्यांमार सीमा स्तंभ मुद्दे पर आंदोलन तेज करने के लिए यूनाइटेड कमेटी मणिपुर ने किया विरोध प्रदर्शन

Nidhi Singh
22 Jun 2022 8:28 AM GMT
भारत-म्यांमार सीमा स्तंभ मुद्दे पर आंदोलन तेज करने के लिए यूनाइटेड कमेटी मणिपुर ने किया विरोध प्रदर्शन
x

यूनाइटेड कमेटी मणिपुर (UCM) ने भारत-म्यांमार सीमा स्तंभ मुद्दे पर अपनी मांग पूरी नहीं करने के लिए राज्य सरकार की निंदा की और कांगला पश्चिमी गेट पर विरोध प्रदर्शन किया। UCM ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया कि राज्य सरकार राज्य के क्षेत्र की रक्षा में ब्याज का भुगतान करने में विफल रही।

UCM के अध्यक्ष जॉयचंद्र कोंटौजम ने मीडियाकर्मियों से कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री आरके रंजन से 20 जून से पहले चल रहे भारत-म्यांमार सीमा स्तंभ विवाद का सौहार्दपूर्ण समाधान लाने की मांग की थी।

UCM द्वारा आयोजित मंगलवार के विरोध में कई छात्र संगठनों, नागरिक स्वयंसेवी संगठनों और महिला लोगों ने भाग लिया। UCM ने सरकार द्वारा उनकी मांगों को पूरा करने में विफल रहने पर विभिन्न प्रकार के आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी। हालांकि, उन्हें राज्य सरकार से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली, यूसीएम अध्यक्ष ने कहा। उन्होंने कहा कि समिति मंगलवार से लगातार आंदोलन जारी रखेगी।

उन्होंने कहा कि कोंथौजम ने कहा कि राज्य का क्षेत्र धीरे-धीरे सिकुड़ रहा है और बहुत कम बचा है। भूमि के और नुकसान को रोकने के लिए, UCM राज्य सरकार से भारत-म्यांमार सीमा स्तंभ मुद्दे को सुलझाने का आग्रह कर रहा है।

मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने विवाद का निपटारा होने तक सीमा पर बाड़ नहीं लगाने का आश्वासन दिया था। इसके अलावा, RK रंजन ने पिछले अक्टूबर में चल रहे विवाद का सत्यापन करने का भी आश्वासन दिया। लेकिन वे अपने आश्वासन पर काम करने में विफल रहे।

हाल ही में सीमा यात्रा के दौरान, UCM ने देखा कि राज्य की क्षेत्रीय भूमि के भीतर सीमा पर बाड़ लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया है। UCM अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार को इस मुद्दे से निपटने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए।

ऐसे कई लोग हैं जो राज्य की एकता, अखंडता और क्षेत्र की सुरक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान कर सकते हैं, उन्होंने अपने रुख को दोहराते हुए कहा कि जब तक समस्या का समाधान नहीं हो जाता तब तक विरोध और अधिक तीव्र तरीके से जारी रहेगा।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta