मणिपुर

सोनोवाल ने मणिपुर में एकीकृत आयुष अस्पताल का उद्घाटन किया

Gulabi
6 Dec 2021 12:31 PM GMT
सोनोवाल ने मणिपुर में एकीकृत आयुष अस्पताल का उद्घाटन किया
x
आयुष अस्पताल का उद्घाटन किया
केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने रविवार को मणिपुर के मोरेह में 50 बिस्तरों वाले एकीकृत आयुष अस्पताल का वस्तुतः उद्घाटन किया और उत्तर-पूर्वी राज्य में आयुष उद्योग के विकास और प्रचार के लिए बड़ी पहल की घोषणा की।
एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, केंद्रीय आयुष और बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री ने कहा कि सरकार ने 15 आयुष औषधालयों, सात 10-बेड अस्पताल, 100 स्कूल हर्बल उद्यान, प्रत्येक जिले में 16 नर्सरी और 50 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र विकसित करने का निर्णय लिया है। राज्य में HWCs), आयुष मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है।

मंत्री विशेष अतिथि के रूप में इम्फाल में 'पूर्वोत्तर भारत की पारंपरिक स्वास्थ्य प्रथाओं के प्रलेखन, वैज्ञानिक सत्यापन और मूल्यांकन को बढ़ावा देने के लिए फाइटोफार्मास्युटिकल मिशन' पर एक कार्यक्रम में भाग ले रहे थे।
उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि इन योजनाओं के पूरा होने के बाद, आयुष उद्योग को विकसित करने के लिए और अधिक समर्थन दिया जाएगा और उन्होंने आशा व्यक्त की कि ये मणिपुर के लोगों को औषधीय पौधों को विकसित करने, और अधिक विकास लाने और भविष्य में रोजगार पैदा करने के लिए प्रेरित करेंगे। , बयान में कहा गया है।
मणिपुर में भारत में 6,000 में से 1,000 से अधिक औषधीय पौधे हैं। हमें इस ताकत का लाभ उठाना चाहिए, सोनोवाल ने कहा।
"मणिपुर की महिलाओं की समुदाय में एक अनूठी और मजबूत पहचान है। मैं महिलाओं से आग्रह करता हूं कि वे आगे आएं और इन औषधीय पौधों को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाएं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम आपके उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध कराएंगे जो न केवल उद्यमिता की भावना को विकसित करेगा, एक आत्मानिर्भर मणिपुर बनाएगा, बल्कि किसानों को लाभान्वित करेगा और कृषि आय को दोगुना करेगा, उन्होंने कहा।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it