मणिपुर

मणिपुर प्रेस सूचना ब्यूरो ने लोगों से मतदाता सूची में पंजीकरण करने का किया आग्रह

Kunti
12 Jan 2022 11:16 AM GMT
मणिपुर प्रेस सूचना ब्यूरो ने लोगों से मतदाता सूची में पंजीकरण करने का किया आग्रह
x
देश के पांच राज्यों गोवा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

नई दिल्‍ली, देश के पांच राज्यों गोवा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा के चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। मणिपुर में 60 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव होने हैं। पहले चरण के चुनाव 27 फरवरी और दूसरे चरण के चुनाव 3 मार्च को होंगे। इसी बीच मणिपुर के प्रेस सूचना ब्यूरो ने लोगों से मतदान के दिन अपनी आवाज को बुलंद करने की अपील की है। ब्यूरो ने घोषित तारीखों पर अपना कीमती वोट डोलने के लिए लोगों से मतदाता सूची में पंजीकरण करने का आग्रह किया है। ब्यूरो ने लोगों से सूची में पंजीकरण करके अपने लोकतांत्रिक कर्तव्य को पूरा करने की अपील की है।

कोरोना के लिए कड़े प्रतिबंध लागू
आपको बता दें कि मणिपुर के साथ अन्य चार राज्यों में होने वाले चुनाव की गणना 10 मार्च को होगी और इसी दिन परिणाम भी घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए चुनाव के दौरान कई तरह के नियमों का पालन करना भी अनिवार्य किया है। परिणामों की घोषणा के बाद जश्न की अनुमति नहीं होगी। चुनाव आयोग का कहना है कि लोगों को महामारी से बचाने के लिए मतदान के बीच कड़े प्रतिबंध भी होंगे।
कोरोना संक्रमितों के विशेष सुविधा प्रदान
दूसरी ओर देश में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण से जूझ रहे लोगों को मतदान के लिए विशेष सुविधा प्रदान की है। पांच राज्‍यों में 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति और कोविड-19 पाजिटिव व्यक्ति पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने बताया कि कोई भी मतदाता अपने मतदान के अधिकार के वंचित नहीं रहना चाहिए। चुनाव आयोग की कोशिश होगी कि सभी लोग अपना मतदान पूरा कर सकें।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it