मणिपुर

मणिपुर में म्यांमार के शरणार्थी बच्चों को सरकारी स्कूलों ने दिया दाखिला, अधिकारी ने दी जानकारी

Kunti
27 Oct 2021 3:14 PM GMT
मणिपुर में म्यांमार के शरणार्थी बच्चों को सरकारी स्कूलों ने दिया दाखिला, अधिकारी ने दी जानकारी
x
म्यांमार (Myanmar) में बिगड़े हालात के चलते अपने परिवारों के साथ मिजोरम (Mizoram) में शरण लेने वाले 1,900 से अधिक बच्चों को राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों (Government schools) में दाखिल दिया गया है,

आइजोल। म्यांमार (Myanmar) में बिगड़े हालात के चलते अपने परिवारों के साथ मिजोरम (Mizoram) में शरण लेने वाले 1,900 से अधिक बच्चों को राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों (Government schools) में दाखिल दिया गया है, जहां वे निशुल्क शिक्षा प्राप्त करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी।

शिक्षा विभाग के निदेशक जेम्स ललरिंचाना (Education Department director James Lalrinchana) ने कहा कि राज्य सरकार अगस्त से ही म्यांमार के शरणार्थी बच्चों (Myanmar refugee children) का स्कूल में प्रवेश दे रही है। उन्होंने कहा कि यह पहल पूरी तरह से मानवीय आधार पर शुरू की गई है। म्यांमार के चिन राज्य के साथ मिजोरम की 510 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है। म्यांमार में फरवरी में हुए सैन्य तख्तापलट के बाद से वहां के नागरिक अन्य जगहों पर शरण ले रहे हैं।
जेम्स ने कहा, 'हम म्यांमार के प्रवासी नेताओं के अनुरोध को नजरअंदाज नहीं कर सकते। यदि मानवीय संकट के कारण पलायन करने वाले शरणार्थियों को शिक्षा प्रदान नहीं की जाती है, तो हमें अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तरफ से भी आलोचना का सामना करना पड़ सकता है।' उन्होंने बताया कि अब तक कुल 1,972 शरणार्थी बच्चों को स्कूलों में दाखिला किया गया है जो वर्तमान में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it