मणिपुर

चुनाव आयोग आज मणिपुर के अधिकारियों के साथ करेंगे बैठक, चुनाव की तैयारियां समेत कोरोना वैक्सीनेशन पर होगी चर्चा

Kunti
5 Jan 2022 6:54 AM GMT
चुनाव आयोग आज मणिपुर के अधिकारियों के साथ करेंगे बैठक, चुनाव की तैयारियां समेत कोरोना वैक्सीनेशन पर होगी चर्चा
x
चुनाव आयोग (Election Commission) आज (बुधवार) मणिपुर के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन बैठक (EC to hold online meeting) करेगा.

चुनाव आयोग (Election Commission) आज (बुधवार) मणिपुर के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन बैठक (EC to hold online meeting) करेगा. सूत्रों के मुताबिक, कोविड और ओमिक्रॉन संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग मणिपुर को लेकर वर्चुअल मीटिंग (virtual meeting of EC ) करेगा. इस दौरान अलग-अलग सत्रों में मणिपुर के जिम्मेदारों से चर्चा की जाएगी. साथ ही चुनावी तैयारियों के साथ-साथ राज्य में टीकाकरण की कम दर के मद्देनजर आयोग इसे बढ़ाने के विभिन्न उपायों पर भी चर्चा करेगा.

इस दौरान मणिपुर के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, जिला निर्वाचन अधिकारी, एसपी, एसएसपी जैसे शीर्ष अधिकारी मौजूद रहेंगे. पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों (Assembly Election in 5 states) की तैयारियों का जायजा लेने के क्रम में चुनाव आयोग आज मणिपुर में चुनावी तैयारियों का जायजा लेगा.चुनाव आयाेग ने पांच राज्यों को लेकर की चर्चा
उल्लेखनीय है कि मणिपुर उन पांच राज्यों में शामिल है, जहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और ऑनलाइन बैठक आयोग द्वारा परिस्थितियों का जायजा लेने की कवायद का हिस्सा है. चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए आयोग पिछले कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और उत्तराखंड का दौरा कर चुका है.बता दें कि चुनाव आयोग ने मंगलवार को हुई मीटिंग में कोविड प्रोटोकॉल और गाइड लाइन पर अमल में सख्ती बरतने के उपायों पर भी चर्चा की थी.


सख्ती बरतने को लेकर चर्चा

आयोग ने मंगलवार को हुई मीटिंग में कोविड प्रोटोकॉल और गाइड लाइन पर अमल में सख्ती बरतने के उपायों पर भी चर्चा की, ताकि राजनीतिक और चुनावी रैलियों, चुनाव प्रचार के जुलूसों, जलसों और जनसंपर्क अभियान, रोड शो आदि पर प्रभावी पाबंदी लगाने और संयम बरतते हुए चुनाव प्रचार कराया जाए.

आयोग में इन 10 मुद्दों पर विस्तार से की गई चर्चा:-

1-कोरोना को देखते हुए मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाए

2. निर्वाचन अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी से संबंधित जरूर नियम बनाए जाएं

3- मतदाताओं के लिए टीकाकरण जागरूकता अभियान और मतदान करते समय नियम

4- पांच राज्यों में केंद्रीय बलों की तैनाती की संख्या और कोविड-19 से जुड़े नियम

5- वीवीपैट का रख-रखाव और स्ट्रांग रूम और दूरदराज के इलाकों में मतदान की व्यवस्था

6- राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों के लिए कोविड -19 से संबंधित प्रोटोकॉल और पोलिंग बूथ पर राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं की संख्या

7- नामांकन के दौरान अभ्यर्थियों के लिए 7-कोविड के नियम

8-राजनीतिक दलों की बैठकों, सभाओं और कार्यों के लिए नियम

9- डोर टू डोर प्रचार पर प्रतिबंध

10- रैलियों के संबंध में नियम और ड्यूटी


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it