मणिपुर

राज्य सरकार को केंद्र ने संरक्षण के लिए 97 करोड़ रुपये देने का दिया आश्वासन

Gulabi
3 Jan 2022 11:02 AM GMT
राज्य सरकार को केंद्र ने संरक्षण के लिए 97 करोड़ रुपये देने का दिया आश्वासन
x
केंद्र ने संरक्षण के लिए 97 करोड़ रुपये देने का दिया आश्वासन
मणिपुर के वन और पर्यावरण मंत्री अवंगबो न्यूमई ने खुशी जाहिर करते हिए कहा कि केंद्र ने प्रसिद्ध लोकतक झील (Loktak Lake) की सुरक्षा के लिए 97 करोड़ रुपये देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ बैठक करने के बाद यह बात कही।
मणिपुर (Manipur) के बिष्णुपुर जिले में लोकतक झील, गुवाहाटी में दीपोर बील और पश्चिमी त्रिपुरा में रुद्रसागर झील पूर्वोत्तर भारत की तीन झीलें हैं, जिन्हें आर्द्रभूमि के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यह सम्मेलन आर्द्रभूमि और उनके संसाधनों के संरक्षण और बुद्धिमानी से उपयोग के लिए राष्ट्रीय कार्रवाई और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए रूपरेखा प्रदान करता है।
मंत्री न्यूमई (Awangbow Newmai) ने कहा कि लोकतक झील को बचाने के उद्देश्य से केंद्रीय मंत्री की उपस्थिति में समीक्षा बैठक हुई। द्रव्यमान और 'फुमदी' (तैरती झीलों की श्रृंखला) उपलब्ध हैं जो दुनिया के अन्य स्थानों में नहीं पाई जा सकती हैं।
राज्य मंत्री ने कहा, "केंद्रीय मंत्री ने लोकतक झील (Loktak Lake) के संरक्षण के लिए विभिन्न उपाय करने के लिए 97 करोड़ रुपये प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है।" लोकतक विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एल.एस. मेतेई ने कहा कि केंद्रीय मंत्री लोकतक झील के संरक्षण के प्रयासों से चिंतित हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it