महाराष्ट्र

नासिक में लगातार बारिश के बीच बांधों से छोड़ा गया पानी

Kunti Dhruw
18 Sep 2023 12:24 PM GMT
नासिक में लगातार बारिश के बीच बांधों से छोड़ा गया पानी
x
नासिक : एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि महाराष्ट्र के नासिक जिले में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण विभिन्न बांधों से पानी छोड़ा गया है। सिंचाई विभाग के मुताबिक, शनिवार रात गंगापुर बांध से 567 क्यूसेक पानी छोड़ा गया और रविवार तक डिस्चार्ज बढ़कर 1,106 क्यूसेक हो गया.
अधिकारी ने बताया कि सोमवार सुबह कदवा नदी पर बने पालखेड बांध से कम से कम 218 क्यूसेक पानी छोड़ा गया, साथ ही नदी के किनारे रहने वाले किसानों और लोगों को सतर्क कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि त्र्यंबकेश्वर और डिंडोरी इलाकों में पिछले दो दिनों में लगातार बारिश हुई और जिले के अधिकांश हिस्सों में सोमवार को भी बारिश जारी रही।उन्होंने कहा, नासिक शहर में सोमवार सुबह 8.30 बजे तक 24 घंटे में 5 मिमी बारिश हुई है।
अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में, गंगापुर, पालखेड, चनकापुर और दरना सहित जिले के सभी बांधों में 81 प्रतिशत पानी का भंडार है।उन्होंने कहा, आलंदी, वाघड़, भवाली, हरनबारी, वालदेवी, केल्ज़ार और नंदुर-मध्यमेश्वर बांध भी अपनी क्षमता तक पहुंच गए हैं। अगर बारिश जारी रही तो पानी का डिस्चार्ज कई चरणों में बढ़ाया जाएगा। गंगापुर बांध से पानी छोड़े जाने के कारण गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ सकता है।
Next Story