महाराष्ट्र

मुंबई विश्वविद्यालय महाराष्ट्र-यूके उच्च शिक्षा सम्मेलन की मेजबानी करेगा

Kunti Dhruw
20 Sep 2023 1:21 PM GMT
मुंबई विश्वविद्यालय महाराष्ट्र-यूके उच्च शिक्षा सम्मेलन की मेजबानी करेगा
x
मुंबई : उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग, महाराष्ट्र सरकार और ब्रिटिश काउंसिल के तत्वावधान में शिक्षा, अनुसंधान और नवाचार में यूके-भारत साझेदारी को मजबूत करने के लिए मुंबई विश्वविद्यालय में महाराष्ट्र-यूनाइटेड किंगडम उच्च शिक्षा परिषद का आयोजन किया गया है। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री.
चंद्रकांत दादा पाटिल, ब्रिटिश काउंसिल के निदेशक एलिसन बैरेट, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव श्री. विकास चंद्र रस्तोगी, बिजनेस ट्रेड विभाग के अजिता हथलिया, मुंबई विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रवींद्र कुलकर्णी सहित राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, शिक्षा विशेषज्ञ और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे।
यह सम्मेलन राष्ट्रीय शिक्षा नीति, भारत-यूके रोडमैप 2030 और जी-20 के अनुसार उच्च शिक्षा में प्राथमिकताओं को उजागर करने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है।
उच्च शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए भारत और ब्रिटेन के बीच अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा सहयोग के लिए आयोजित सम्मेलन में दोहरी डिग्री, साझेदारी, अनुसंधान सहयोग, वैश्विक चुनौतियों के संयुक्त समाधान जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी।
सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय शिक्षा पर विशेष ध्यान देने के साथ दोनों देशों के उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच साझेदारी के विस्तार पर भी गहराई से चर्चा होगी। इस सम्मेलन में यूके के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थान भाग लेंगे।
इस एक दिवसीय सम्मेलन में उच्च शिक्षा निदेशक एवं ब्रिटिश काउंसिल के प्रतिनिधि ब्रिटिश काउंसिल की विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों, एमओयू की समीक्षा करेंगे। मुंबई विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.
रवीन्द्र कुलकर्णी द्वारा एक विशेष मार्गदर्शन सत्र का आयोजन किया गया है। पहला सत्र सामाजिक विज्ञान, उदार कला और मीडिया, स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा विज्ञान पर आयोजित किया जाएगा, और दूसरा सत्र ओपन डिस्टेंस और डिजिटल लर्निंग, प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान और अंतःविषय क्षेत्र पर आयोजित किया जाएगा।
Next Story