महाराष्ट्र

प्रस्तावित मुंबई-नागपुर बुलेट ट्रेन से एक घंटे की दूरी पर शिरडी

Kunti Dhruw
7 Sep 2023 5:46 PM GMT
प्रस्तावित मुंबई-नागपुर बुलेट ट्रेन से एक घंटे की दूरी पर शिरडी
x
मुंबई: प्रस्तावित मुंबई-नागपुर बुलेट ट्रेन से शिरडी तक यात्रा के समय में उल्लेखनीय कमी आने की उम्मीद मुंबईकर कर सकते हैं, जबकि सुपर-फास्ट ट्रेन से यह यात्रा वर्तमान में 6 घंटे और 5 मिनट में पूरी होगी, जबकि प्रस्तावित मुंबई-नागपुर बुलेट ट्रेन केवल 1 घंटे और 10 मिनट में यात्रा पूरी करेगी। पिछले साल महाराष्ट्र सरकार और रेल मंत्रालय को सौंपी गई बुलेट ट्रेन के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) में बताया गया था कि हाई-स्पीड ट्रेनें मुंबई और नागपुर के बीच की दूरी केवल 3 घंटे और 30 मिनट में तय करेंगी, जो कि एक सुधार है। मौजूदा मेल एक्सप्रेस ट्रेनों द्वारा वर्तमान 11 से 12 घंटे तक।
मुंबई-शिरडी यात्रा
डीपीआर के अनुसार, मुंबई-नागपुर बुलेट ट्रेन बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स से शुरू होगी, जो निर्माणाधीन मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन मार्ग के माध्यम से ठाणे तक जाएगी, और फिर शाहपुर, घोटी, इगतपुरी, नासिक, शिरडी और उसके बाद चलेगी। समृद्धि महामार्ग के समानांतर जुड़कर प्रस्तावित गलियारा अंततः नागपुर तक पहुंचेगा। लगभग 741 किमी लंबे मुंबई-नागपुर कॉरिडोर की अनुमानित लागत लगभग 1.7 लाख करोड़ रुपये है। इस मार्ग पर अधिकतम गति प्रभावशाली 350 किमी/घंटा होगी, जिससे यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। डीपीआर का सुझाव है कि धीमी बुलेट ट्रेनें सभी स्टेशनों पर रुकेंगी और लगभग 4 घंटे 15 मिनट का समय लेंगी, जबकि एक्सप्रेस ट्रेनें केवल प्रमुख स्टेशनों पर रुकेंगी, जिससे मुंबई-शिरडी की यात्रा लगभग 1 घंटे और 10 मिनट में पूरी होगी।
हालांकि प्रस्तावित बुलेट ट्रेन के लिए किराया संरचना अभी तक निर्धारित नहीं की गई है, यह नियमित ट्रेन सेवाओं पर मौजूदा प्रथम श्रेणी वातानुकूलित किराए से लगभग 1.5 गुना अधिक होने का अनुमान है।
Next Story