महाराष्ट्र

महिला को बैंक खाते का ब्योरा देने के बहाने 2.45 लाख रुपये ठगी, मामला दर्ज

Kunti
15 Jan 2022 4:58 PM GMT
महिला को बैंक खाते का ब्योरा देने के बहाने 2.45 लाख रुपये ठगी, मामला दर्ज
x
ऐसा लगता है कि साइबर बदमाश नए तरीके/तकनीक बनाकर लोगों को पलक झपकते ही ठगने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

मुंबई: ऐसा लगता है कि साइबर बदमाश नए तरीके/तकनीक बनाकर लोगों को पलक झपकते ही ठगने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। फिर भी महाराष्ट्र के मुंबई से साइबर धोखाधड़ी की एक और घटना सामने आई, जहां एक महिला ने अपनी उम्र के तीसवें वर्ष में साइबर जालसाज का शिकार किया और 2.45 लाख रुपये खो दिए। कथित तौर पर, महिला को उसके बैंक खाते के विवरण साझा करने के लिए धोखा दिया गया था, जिसने अमेज़ॅन के कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव के रूप में पेश किया था।

धोखाधड़ी प्रकरण पर टिप्पणी करते हुए, पीड़िता ने कहा कि उसने अमेज़ॅन से अपने दो महीने के बच्चे के लिए एक बोतल खरीदी थी, लेकिन उसे यह पसंद नहीं आया, इसलिए वह इसे वापस करना चाहती थी। इस तरह महिला ने Google पर Amazon के कस्टमर केयर नंबर की तलाश की और एक पर आया और उसने वही डायल किया।
कॉल के दूसरे छोर पर जालसाज ने अमेज़ॅन के एक कार्यकारी के रूप में पेश किया और उसके बैंक खाते का विवरण पूछा कि उसने भुगतान करने के लिए उपयोग किया था। बाद में उसने उसे एनीडेस्क ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा (यह किसी के उपकरणों तक तीसरे पक्ष की पहुंच प्रदान करता है) जिसके लिए वह सहमत हो गई क्योंकि वह उसके बुरे इरादों से अनजान थी।
इस बीच, ठग ने उसके मोबाइल तक पहुंच प्राप्त करने के बाद कुछ लेन-देन से संबंधित संदेश उत्पन्न किए और उसे संदेश भेजने के लिए कहा और महिला ने उन्हें उसे भेज दिया। कुछ ही समय में, उसके खाते से 50,000 रुपये डेबिट हो गए, जिसके बाद उसने जालसाज से पूछताछ की।
ठग ने कहा कि वह इस रकम का इस्तेमाल अमेजन से खरीदारी के लिए कर सकती है। हालांकि, महिला को बाद में एहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है क्योंकि चोर भी उसकी सावधि जमा राशि को स्थानांतरित करने में कामयाब रहा। इस चौंकाने वाले प्रकरण के बाद, महिला ने पुलिस से संपर्क किया और 11 जनवरी को बोरीवली पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it