महाराष्ट्र

NMMC शिक्षा अधिकारी ने शिक्षण पद्धति में नवाचार पर जोर दिया

Kunti Dhruw
4 Oct 2023 2:41 PM GMT
NMMC शिक्षा अधिकारी ने शिक्षण पद्धति में नवाचार पर जोर दिया
x
नवी मुंबई: नवी मुंबई नगर निगम (एनएमएमसी) की शिक्षा अधिकारी अरुणा यादव ने शिक्षकों के लिए नेरुल में आयोजित एक मार्गदर्शन सत्र के दौरान कहा कि निरंतर नवाचार शिक्षा महत्वपूर्ण है। सत्र में बड़ी संख्या में शिक्षक शामिल हुए।
यादव ने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षकों को अपडेट रहने और शामिल छात्रों को पढ़ाने के नए तरीके अपनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ''नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।''
कार्यक्रम में विभिन्न वक्ता उपस्थित थे
सम्मेलन हाल ही में नेरुल में तेराना विद्यालय के सभागार में आयोजित किया गया था जहाँ श्री यादव ने शिक्षकों का मार्गदर्शन किया। सम्मेलन में यादव के अलावा रेखा मिसालकर, शैलजा मोरे, संगीता घाडगे, स्मिता थेंगले, रविकांत तालेकर, दीपाली कवर और कालूराम जाधव सहित विभिन्न वक्ताओं ने राज्य की शिक्षा पहल, नवीन शिक्षण प्रथाओं, नवभारत साक्षरता जैसे विषयों पर जानकारी दी। अभियान, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा, शैक्षणिक परिणाम, विज्ञान शिक्षा, और बहुत कुछ। संदीप पडवाल, मेघा कदम, राजेश पोखरकर, सविता गायकवाड़, दीपाली चव्हाण, जय सिंह पवार और सतीश पोटरे सहित विशेषज्ञ शिक्षकों ने कार्यक्रम के दौरान बहुमूल्य मार्गदर्शन प्रदान किया।
सम्मेलन में नवी मुंबई नगरपालिका स्कूलों के साथ-साथ शिरावने और नेरुल समूह साधन केंद्र के निजी सहायता प्राप्त स्कूलों से बड़ी संख्या में शिक्षकों और प्रधानाचार्यों की भागीदारी देखी गई। प्रशांत म्हात्रे ने कार्यक्रम का संचालन किया और प्रासंगिक विषयों पर चर्चा का नेतृत्व किया।
Next Story