महाराष्ट्र

महिला पर अपनी नेपाली नागरिकता छिपाने के लिए किया मामला दर्ज

Kunti Dhruw
21 Sep 2023 4:19 PM GMT
महिला पर अपनी नेपाली नागरिकता छिपाने के लिए किया मामला दर्ज
x
मुंबई: हवाई अड्डे के अधिकारियों ने नेपाल की यात्रा के लिए भारतीय आधार कार्ड का उपयोग करने का प्रयास करते समय कथित तौर पर अपनी नेपाली नागरिकता छिपाने के आरोप में चंद्रिका कुमारी आर. नायर नाम की 71 वर्षीय महिला के खिलाफ मामला दर्ज किया है। मामला आईपीसी अधिनियम की धारा 419 (धोखाधड़ी), और 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी) के तहत दर्ज किया गया था।
विंग प्रभारी ने उसका विवाह प्रमाणपत्र देखने के बाद पूछताछ शुरू की
20 सितंबर को सुबह 9 बजे, केरल के तिरुवनंतपुरम की 71 वर्षीय चंद्रिका कुमारी आर. नायर नेपाल जाने के लिए मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचीं। उसने आव्रजन अधिकारी के काउंटर पर अपना आधार कार्ड और बोर्डिंग पास प्रस्तुत किया। अधिकारी ने अतिरिक्त सरकारी दस्तावेजों का अनुरोध किया, और उसने एक नेपाली व्यक्ति से अपनी शादी के प्रमाण पत्र के साथ एक विवाह प्रमाण पत्र भी प्रदान किया। उसकी नेपाली नागरिकता पर संदेह होने पर विंग प्रभारी ने जांच शुरू की। जांच करने पर पता चला कि उसने भारत में नेपाली नागरिक ईश्वर बहादुर से शादी कर ली है।
1984 में ईश्वर उन्हें भारत में छोड़कर अपने दो बच्चों के साथ नेपाल चले गये।
2004 में चंद्रिका कुमारी ने केरल के रहने वाले राजीव नायर से शादी की। हालाँकि, वह अक्सर अपने बच्चों से मिलने के लिए नेपाल जाती रहती थी। हालाँकि वह नेपाली नागरिक बन गई हैं, इससे उन्हें आसानी से नेपाल की यात्रा करने की अनुमति मिल गई है, लेकिन उन्होंने अपनी भारतीय नागरिकता नहीं छोड़ी है। 20 सितंबर को, उसने अपने भारत सरकार के पहचान पत्र का उपयोग करके मुंबई से काठमांडू की यात्रा करने का प्रयास किया, जिसके बाद आव्रजन अधिकारी ने उसके खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया।
Next Story