महाराष्ट्र

पनवेल में 'प्वाइंट फेल्योर' के कारण मुंबई के हार्बर, ट्रांस-हार्बर रेल नेटवर्क पर लोकल ट्रेन सेवाओं में देरी हुई

Kunti Dhruw
3 Oct 2023 9:13 AM GMT
पनवेल में प्वाइंट फेल्योर के कारण मुंबई के हार्बर, ट्रांस-हार्बर रेल नेटवर्क पर लोकल ट्रेन सेवाओं में देरी हुई
x
मुंबई : मध्य रेलवे (सीआर) के अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार सुबह लगभग दो घंटे तक ट्रैक चेंजिंग पॉइंट की विफलता के कारण मुंबई के हार्बर और ट्रांस-हार्बर उपनगरीय नेटवर्क पर लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। पड़ोसी रायगढ़ जिले में स्थित पनवेल रेलवे स्टेशन पर सुबह 5.35 बजे से 7.25 बजे के बीच प्वाइंट फेल हो गया, जिसके कारण पनवेल पर समाप्त होने वाली और वहां से शुरू होने वाली उपनगरीय सेवाएं लगभग 30 मिनट की देरी से चलीं।
सेंट्रल रेलवे (सीआर) की हार्बर लाइन मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) को पनवेल के साथ-साथ नवी मुंबई उपनगरों से जोड़ती है, जबकि ट्रांस-हार्बर लाइन पनवेल को ठाणे से जोड़ती है। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शिवराज मानसपुरे ने सुबह कहा, "पनवेल जाने वाली हार्बर और ट्रांस-हार्बर उपनगरीय ट्रेनें बेलापुर पनवेल खंड के बीच 30 मिनट की देरी से चल रही हैं।"
उन्होंने दावा किया कि सीएसएमटी से वाशी और बेलापुर जाने वाली ट्रेनें सही समय पर चल रही हैं। हालाँकि, यात्रियों ने शिकायत की कि ट्रेनें अपने नियमित समय से कम से कम 10 से 15 मिनट पीछे थीं। प्वाइंट विफलता ट्रैक के चल टुकड़ों या उनके संचालन उपकरण में एक खराबी है जो ट्रेनों को ट्रैक बदलने में सक्षम बनाती है।
एक दिन पहले, पनवेल स्टेशन यार्ड से गुजरने वाली महत्वाकांक्षी वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की दो नई लाइनों के लिए बुनियादी ढांचे के काम के लिए सीआर का 38 घंटे लंबा मेगा ब्लॉक चार घंटे से अधिक की देरी के बाद समाप्त हुआ, जिससे यात्रियों को कठिनाई हुई। हार्बर और ट्रांस-हार्बर लाइनें।
मुंबई के मध्य रेलवे नेटवर्क में लोकल ट्रेनें दैनिक आधार पर लगभग 35 लाख यात्रियों को यात्रा कराती हैं। हार्बर और ट्रांस-हार्बर लाइनें सीआर की मेन लाइन सेवा के अतिरिक्त हैं जो सीएसएमटी-कसारा और सीएसएमटी-खोपोली मार्गों पर संचालित होती हैं।
Next Story