महाराष्ट्र

कलवा CSM अस्पताल में मौतें: केंद्र सरकार के आयुष्मान भव कार्यक्रम के कारण जांच रिपोर्ट में देरी

Kunti Dhruw
13 Sep 2023 4:29 PM GMT
कलवा CSM अस्पताल में मौतें: केंद्र सरकार के आयुष्मान भव कार्यक्रम के कारण जांच रिपोर्ट में देरी
x
मुंबई : ठाणे नगर निगम के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में 13 अगस्त को एक ही दिन में 18 मरीजों की मौत हो गई। इस घटना को एक महीना बीत चुका है, अभी तक इस मामले में नियुक्त जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है.
फिलहाल यह रिपोर्ट अपने अंतिम चरण में है और यह बात सामने आई है कि समिति के अधिकारियों के केंद्र सरकार के आयुष्मान भव कार्यक्रम में व्यस्त होने के कारण रिपोर्ट में देरी हुई है. इस घटना के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे खुद अस्पताल आये और इस संबंध में एक जांच समिति नियुक्त की. साथ ही मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि यह कमेटी 15 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी. लेकिन अब एक महीने बाद भी ये साफ है कि रिपोर्ट 'वेंटिलेटर' पर है.
कलवा अस्पताल में मरीजों की मौत की जांच के लिए नौ सदस्यीय सरकारी समिति का गठन किया गया था. इस घटना के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने जांच समिति को 25 अगस्त तक अपनी रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया था. लेकिन बैठकों और जांच सत्रों के बाद भी 25 अगस्त को समिति को रिपोर्ट नहीं सौंपी जा सकी. तब से दस दिन बीत चुके हैं. हालांकि अभी तक जांच कमेटी की रिपोर्ट सामने नहीं आई है. जांच कमेटी की रिपोर्ट पूरी हो चुकी है और फिलहाल राज्य की सभी स्वास्थ्य प्रणालियां केंद्र के 'आयुष्मान भव' कार्यक्रम की तैयारियों में जुटी हैं. प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि जांच कमेटी के अधिकारियों की व्यस्तता के कारण रिपोर्ट में देरी हो रही है।
Next Story