Top
महाराष्ट्र

आसमान से बरसी आफत: महाराष्ट्र के इस जिले में सैलाब, बाढ़ के पानी से डूबा पूरा शहर, रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू

Admin1
22 July 2021 10:15 AM GMT
आसमान से बरसी आफत: महाराष्ट्र के इस जिले में सैलाब, बाढ़ के पानी से डूबा पूरा शहर, रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू
x

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में रात भर हुई भारी बारिश से महाराष्ट्र के चिपलून शहर में भीषण बाढ़ आ गई है. शहर के कई इलाके डूब गए. यहां तक की बस डिपो पूरा डूब गया. शहर के निवासियों ने सुरक्षित स्थानों पर ट्रांसफर करने के लिए ट्विटर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मदद मांगी.

कुछ लोगों ने स्थिति की तुलना 2005 में मुंबई में आई विनाशकारी बाढ़ से भी की, जिसमें कम से कम 450 लोग मारे गए थे. चिपलून शहर के जो फोटो और वीडियो सामने आ रहे हैं, उसमें पूरा शहर डूबा हुआ है. कारों और इमारतों को पानी ने अपने आगोश में ले लिया है. कई जगहों पर पानी पहली मंजिल तक बढ़ गया है. लोग अपने घरों में फंसे है.
मदद व पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि रत्नागिरी जिले में अत्यधिक बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति बनी है, चिपलून शहर में पानी भरने की वजह से हाईवे पर यातायात ठप हो गया है, दो एनडीआरएफ की टीम भेजी गई है, इसके अलावा कोस्ट गार्ड बोट से लोगों को रेस्क्यू कर रहे हैं, बचाव कार्य में किसी भी तरह की कमी नहीं होने दी जाएगी.
अकोला में बादल फटने जैसी बारिश ने तबाही मचाई महज तीन से चार घंटा बारिश ने जिले के लगभग सभी नदी नालों को लबालब भर गिया है. करीब 2000 घरों डूब गए. इस तबाही भारी बारिश से नदियों में आई बाढ़ से शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए है. जिला प्रशासन ने रेस्क्यू शुरू कर दिया है.
जिला प्रशासन की इस रेस्क्यू ऑपरेशन में खामियां भी नजर आ रही हैं. बोट बीच-बीच में बंद होने से रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी परेशानियां आ रही हैं. ग्रामीण इलाकों में किसानों की खड़ी फसल बर्बाद हो गई है. कहीं जगह कच्चे-पक्के मकान क्षतिग्रस्त हो गए. साथ ही किसानों के मवेशियों को भी जान से हाथ धोना पड़ा.
अकोला शहर के फुलेश्वर, शास्त्री नगर और नूतन नगर में 4 से 5 फीट तक पानी लोगों के घर में घुस आया है. गनीमत है कि जानमाल का नुकसान नहीं हुआ लेकिन इस कईयों को अपना आशियाना छोड़ना पड़ा तो कई लोग घर पर फंसे पड़े हैं. प्रशासन ने अगले 2 दिन बारिश होने का अलर्ट जारी करते हुए सतर्क रहने का आदेश दिया.
वहीं, सिंधुदुर्ग जिले में मुसलाधार बारिश हो रही है. सुबह से हो रही बारिश की वजह से कुडाल तहसील का अंबेरी पुल डूब गया है. इसकी वजह से 27 गांवों का संपर्क टूट गया है. वहीं, सावंतवाडी तहसीलदार राजाराम म्हात्रे ने बताया कि सावंतवाडी तहसील में शिरशिंगे पुल डूब गया है. जिसकी वजह से शिरशिंगे गांव से संपर्क टूट गया है.
मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. मुंबई में आईएमडी के एक मौसम विज्ञानी ने बताया कि 21 जुलाई के लिए हमने पहले ही ऑरेंज अलर्ट के साथ बहुत भारी बारिश की संभावना का संकेत दिया था, अब दो दिन का रेड अलर्ट जारी किया जा रहा है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it