महाराष्ट्र

बेहतर आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए फायर ब्रिगेड पांच मिनी-फायर टेंडरों के साथ बेड़े को बढ़ाएगी

Kunti Dhruw
28 Aug 2023 3:21 PM GMT
बेहतर आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए फायर ब्रिगेड पांच मिनी-फायर टेंडरों के साथ बेड़े को बढ़ाएगी
x
मुंबई फायर ब्रिगेड (एमएफबी) दिसंबर 2023 तक पांच मिनी-फायर टेंडरों के चालू होने की उम्मीद के साथ अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तैयार है। इन कॉम्पैक्ट फायर इंजनों को विशेष रूप से संकीर्ण गलियों से गुजरने के लिए डिज़ाइन किया गया है, एक आम चुनौती जो अक्सर बाधा उत्पन्न करती है जैसा कि अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया, पारंपरिक अग्निशमन गाड़ियों का समय पर पहुंचना।
वर्तमान में, एमएफबी के पास 270 से अधिक वाहनों का एक बेड़ा है, जिसमें अग्निशमन इंजन, जंबो वॉटर टैंकर और सीढ़ी वैन शामिल हैं। हालाँकि, 2002-2003 के दौरान अधिग्रहीत 11 अग्निशमन गाड़ियों की रखरखाव लागत उनकी उम्र और लगातार मरम्मत के कारण निषेधात्मक हो गई है। इस मुद्दे को हल करने के लिए, एमएफबी ने इनमें से छह पुराने अग्निशमन इंजनों को चरणबद्ध तरीके से हटा दिया है, उनके स्थान पर 18-मीटर जल टावर वाहन लगाया है। शेष पांच वाहनों को पांच मिनी फायर टेंडरों की खरीद से प्रतिस्थापित किया जाएगा। ये छोटे वाहन शहरी सड़कों पर चलने में माहिर हैं, जो आपात स्थिति के दौरान प्रतिक्रिया समय को प्रभावी ढंग से कम करते हैं।
त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, विशेष रूप से भीड़भाड़ वाले इलाकों या मलिन बस्तियों में, कई मिनी-फायर टेंडर रणनीतिक रूप से मिनी-फायर स्टेशनों पर तैनात किए जाते हैं। इन वाहनों में वर्तमान में 2,000-लीटर पानी की टंकी, दीवारों को तोड़ने में सक्षम एक कोबरा बंदूक, 30-मीटर नली रील और श्वास उपकरण सेट हैं। आगामी मिनी-फायर टेंडर में 1,000-लीटर फोम टैंक और पक्षी बचाव के लिए उपकरण भी शामिल होंगे। हालाँकि, उनमें कोबरा गन फीचर का अभाव होगा। इन पांच वाहनों को प्राप्त करने की अनुमानित सामूहिक लागत लगभग रु. 7.52 करोड़.
मिनी-फायर टेंडर पेश करने का प्रस्ताव मूल रूप से 2014 में एमएफबी द्वारा रखा गया था। कालबादेवी अग्नि त्रासदी के बाद अग्निशमन विभाग की क्षमताओं के एक समिति के मूल्यांकन के बाद इस अवधारणा को सिफारिशों में से एक के रूप में बल मिला, जिसमें चार वरिष्ठ अग्निशमन कर्मियों की जान चली गई थी। अधिकारियों. वर्तमान में, एमएफबी छह फायर कमांड सेंटरों में 35 फायर स्टेशनों और 19 मिनी-फायर स्टेशनों की देखरेख करता है। जबकि मिनी-टेंडर एक अंतरिम समाधान प्रदान करते हैं, शहर को आदर्श रूप से 26 अतिरिक्त फायर स्टेशनों की आवश्यकता होती है, सीमित उपलब्ध स्थान के कारण यह संभावना बाधित होती है।
Next Story