महाराष्ट्र

एकनाथ शिंदे ने मराठवाड़ा क्षेत्र के विकास के लिए 45,000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की

Kunti Dhruw
16 Sep 2023 12:13 PM GMT
एकनाथ शिंदे ने मराठवाड़ा क्षेत्र के विकास के लिए 45,000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की
x
महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को 45,000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की. सिंचाई परियोजनाओं के लिए 14,000 करोड़ रुपये की संशोधित प्रशासनिक मंजूरी की भी उन्होंने घोषणा की। मराठवाड़ा मुक्ति दिवस, जिसे मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम दिवस के नाम से भी जाना जाता है, की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर छत्रपति संभाजीनगर में एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणाएं की गईं।
विशेष रूप से, सात वर्षों में यह पहली बार था कि मराठवाड़ा में राज्य कैबिनेट की बैठक हुई, जो कभी निज़ाम शासित हैदराबाद साम्राज्य का हिस्सा था। इस क्षेत्र में आखिरी ऐसी बैठक 2016 में आयोजित की गई थी।
मराठवाड़ा को विकसित करने के लिए सीएम शिंदे ने की बड़ी घोषणा
मराठवाड़ा के विकास के लिए 45,000 करोड़ रुपये का पैकेज दिया जाएगा. इसके अलावा क्षेत्र के लिए 14 हजार करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजनाओं को संशोधित प्रशासनिक मंजूरी दी जायेगी. इससे आठ लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई के दायरे में लाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है,'' सीएम शिंदे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा। उनके साथ उनके डिप्टी देवेंद्र फड़णवीस और अजीत पवार के साथ-साथ राज्य के कुछ मंत्री भी थे।
कुछ विपक्षी नेताओं द्वारा लगाए गए आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कि सीएम, उनके डिप्टी और मंत्रियों को बैठक के लिए पांच सितारा होटलों में रखा गया था, शिंदे ने कहा कि ये सच नहीं हैं। महाराष्ट्र के सीएम ने स्पष्ट किया, ''हम सभी सरकारी गेस्ट हाउस में ठहरे हैं।''
वह महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले के राज्य सरकार पर कैबिनेट बैठक पर कई करोड़ रुपये खर्च करने और मराठवाड़ा में सूखे जैसी स्थिति से प्रभावित लोगों के घावों पर नमक छिड़कने के आरोप का जवाब दे रहे थे। विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने यह भी कहा कि जब मराठवाड़ा सूखे जैसी स्थिति से जूझ रहा था, तब मुख्यमंत्री, दो उपमुख्यमंत्री, मंत्रियों और नौकरशाहों के लिए पांच सितारा होटल बुक किए गए थे।
Next Story