महाराष्ट्र

अवैध भारतीय पासपोर्ट के साथ मुंबई हवाई अड्डे पर बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार

Kunti Dhruw
24 Sep 2023 10:25 AM GMT
अवैध भारतीय पासपोर्ट के साथ मुंबई हवाई अड्डे पर बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार
x
मुंबई: हवाईअड्डा प्राधिकरण ने भारत में कथित अवैध प्रवेश, दस साल से अधिक समय तक रहने और अवैध भारतीय पासपोर्ट रखने के आरोप में एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोपी की पहचान बांग्लादेश के रुइफ्रा ट्राई मोग के रूप में हुई है। मुंबई से शारजाह के लिए उड़ान भरने का प्रयास करते समय हवाईअड्डा अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया।
शुक्रवार को एक व्यक्ति शारजाह की यात्रा के लिए मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा। उन्होंने सत्यापन के लिए अपना भारतीय पासपोर्ट और यूएई वीजा आव्रजन काउंटर पर प्रस्तुत किया। जब आव्रजन अधिकारी ने उससे शारजाह की यात्रा का कारण पूछा, तो वह कोई संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं दे सका और उसकी भाषा बांग्लादेशी प्रतीत हुई। उसने गलत जानकारी देते हुए दावा किया कि उसके माता-पिता बांग्लादेश में हैं और उसके पास कोई अन्य दस्तावेज नहीं है। वह अधिकारियों के सवालों का बेतरतीब जवाब दे रहा था। कार्यालय को संदेह हुआ और उन्होंने उसे आगे की जांच के लिए विंग प्रभारी को सौंप दिया।
जांच से पता चला कि आरोपी बांग्लादेशी नागरिक है
विंग प्रभारी ने जांच की, जिसमें पता चला कि वह व्यक्ति वास्तव में रुइफ्रा मोग नाम का एक बांग्लादेशी नागरिक था, जिसके माता-पिता भारत में रहते थे। उनकी मां उन्हें 2011 में अवैध रूप से भारत ले आई थीं और वह त्रिपुरा के गोमती में रिश्तेदारों के साथ रह रहे थे, जहां उन्होंने 10वीं तक की शिक्षा त्रिपुरा में पूरी की।
2023 में, उसने रुइफ्रूई मोग के नाम से त्रिपुरा से भारतीय पासपोर्ट प्राप्त किया। हालाँकि, शारजाह की यात्रा करने के उनके प्रयास को हवाईअड्डा प्राधिकरण ने विफल कर दिया, जिसने उनके पास से एक अवैध भारतीय पासपोर्ट, बोर्डिंग पास, वोटिंग आईडी जब्त कर लिया और इसे सहार पुलिस को सौंप दिया।
आव्रजन अधिकारी ने उनके खिलाफ विदेशी अधिनियम की धारा 14 (ए), और 14 (बी), आईपीसी अधिनियम की धारा 420, 465, 468 और 471 और पासपोर्ट अधिनियम की धारा 12 के तहत मामला दर्ज किया।
Next Story