महाराष्ट्र

औरंगाबाद : जयकवाड़ी का जलस्तर गिरने का इंतजार करने के लिए जलापूर्ति कार्य

Mahima Marko
18 Aug 2022 11:03 AM GMT
औरंगाबाद : जयकवाड़ी का जलस्तर गिरने का इंतजार करने के लिए जलापूर्ति कार्य
x
औरंगाबाद के लिए जल आपूर्ति परियोजना पर काम करने के लिए कुछ महीनों तक इंतजार करना होगा

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। औरंगाबाद: औरंगाबाद के लिए जल आपूर्ति परियोजना पर काम करने के लिए कुछ महीनों तक इंतजार करना होगा, भले ही राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड (NBWL) ने हेडवर्क शुरू करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी हो।

अच्छी बारिश और बांधों के भरने के बाद, महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण (एमजेपी) के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें जयकवाड़ी बांध में जल स्तर के लिए कम से कम नवंबर तक इंतजार करना होगा। कम करना। "हेडवर्क्स आवश्यक पानी की मात्रा के अनुपात में मुख्य जल स्रोत से प्रमुख पाइपलाइन तक पानी निकालने की व्यवस्था है। आवश्यक परियोजना कार्य के लिए मशीनरी और जनशक्ति के उपयोग की आवश्यकता होती है जिसे जयकवाड़ी बांध के पूर्ण होने पर नहीं लगाया जा सकता है," एमजेपी कार्यकारी अभियंता अजय सिंह ने कहा।
यहां से लगभग 45 किमी दूर, पैठण में, जयकवाड़ी प्रमुख सिंचाई परियोजना वर्तमान में 95% से अधिक जीवित भंडारण से भरी हुई है और फ्लडगेट के माध्यम से पानी छोड़ रही है।
विचाराधीन हेडवर्क्स में जैक-वेल के निर्माण और नहर प्रणाली को बिछाने सहित पांच प्रमुख घटक शामिल हैं। आधिकारिक समय-सीमा के अनुसार, इन कार्यों को परियोजना के शुरू होने से दो से तीन वर्षों के भीतर पूरा होने की उम्मीद थी। हालांकि, लगभग डेढ़ साल की देरी को देखते हुए, अधिकारियों को अप्रैल 2024 की निर्धारित समय सीमा को पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर काम करना होगा।
एमजेपी के अधिकारियों ने कहा, "जबकि कुछ समय बाद हेडवर्क गतिविधियां शुरू होने के लिए बाध्य हैं, ओवरहेड टैंकों के निर्माण और मुख्य पाइपलाइन के नेटवर्क को बिछाने सहित अन्य काम जोरों पर है।"
गैर-नेटवर्क क्षेत्रों के कई नागरिकों, जहां नल का पानी अभी भी उपलब्ध नहीं है, ने औरंगाबाद के लिए चल रही नई जल आपूर्ति परियोजना में तेजी लाने की आवश्यकता व्यक्त की, जिसमें 1,680 करोड़ रुपये का वित्तीय परिव्यय है।
सतारा क्षेत्र के निवासी वैभव पवार ने कहा, "ओवरहेड टैंकों को ऊपर उठाने का काम घोंघे की गति से आगे बढ़ रहा है और पाइपलाइन डालने का मामला भी है।"


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta