महाराष्ट्र

एमबीएमसी के मेगा स्वच्छता अभियान में 14,447 नागरिकों ने हिस्सा लिया

Kunti Dhruw
1 Oct 2023 3:05 PM GMT
एमबीएमसी के मेगा स्वच्छता अभियान में 14,447 नागरिकों ने हिस्सा लिया
x
मुंबई : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के "स्वच्छता के लिए एक घंटे के श्रमदान" (स्वच्छता के लिए स्वैच्छिक श्रम) के आह्वान पर सकारात्मक प्रतिक्रिया में, लगभग 14,447 नागरिकों ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर जुड़वां शहर में बड़े पैमाने पर सफाई अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया। महात्मा गांधी की 154वीं जयंती. रविवार सुबह 10 से 11 बजे के बीच आयोजित इस पहल का नेतृत्व मीरा भयंदर नगर निगम (एमबीएमसी) प्रशासक संजय काटकर ने किया।
इस कार्यक्रम में 31 गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के स्वयंसेवकों, छात्रों और विभिन्न निजी प्रतिष्ठानों के सदस्यों सहित 14,447 नागरिकों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। एमबीएमसी के स्वच्छता विभाग ने सफाई के लिए जुड़वां शहर में अंधेरे स्थानों, खाड़ी के किनारों, समुद्र तटों, किलों और ऐतिहासिक स्थलों सहित 100 स्थानों की पहचान की।
टेलीविजन अभिनेत्री दीपिका सिंह, मराठी फिल्म स्टार प्रिया मराठे और शांतनु मोघे, जिन्हें नागरिक प्रशासन द्वारा ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है, ने स्वच्छता अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया। प्रसिद्ध पर्यावरणविद् धीरज परब ने हरे-भरे मैंग्रोव क्षेत्रों से कूड़ा-कचरा साफ करने में स्वयंसेवकों की एक टीम का नेतृत्व किया। परब ने जलवायु परिवर्तन से निपटने और सुनामी और चक्रवात जैसी आपदाओं के दौरान प्राकृतिक बफर के रूप में कार्य करने में मैंग्रोव की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्वच्छता के प्रयास जारी रहने चाहिए और पूरे वर्ष मैंग्रोव की सुरक्षा और संरक्षण किया जाना चाहिए।
उप नगर आयुक्त रवि पवार ने बताया कि घंटे भर की ड्राइव के दौरान 20 टन से अधिक कचरा एकत्र किया गया और उचित निपटान के लिए तुरंत कचरा प्रबंधन संयंत्र में पहुंचाया गया। काटकर ने प्रतिभागियों को उनके स्वैच्छिक समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया और जुड़वां शहर में स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखने के लिए नागरिक प्रशासन की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।
Next Story