मध्य प्रदेश

सोशल मीडिया में पश्चिम मध्य रेलवे का अच्छा प्रर्दशन, 20082 सोशल मीडिया पोस्ट

Rounak
23 Jun 2022 2:16 PM GMT
सोशल मीडिया में पश्चिम मध्य रेलवे का अच्छा प्रर्दशन, 20082 सोशल मीडिया पोस्ट
x
सीजी न्यूज़

जबलपुर: वर्तमान समय में सरकारी कामकाज में भी सोशल मीडिया की उपयोगिता काफी मददगार साबित हो रही है। इसी कड़ी में पश्चिम मध्य रेलवे में भी अपनी ऑन लाईन डिजिटल उपस्थिति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सोशल मीडिया माध्यमों जैसे ट्विटर, फेसबुक, कू, इन्स्टाग्राम एवं यू-ट्यूब आदि सभी का उपयोग किया जा रहा है ।

पमरे जनसम्पर्क टीम ने अपर महाप्रबन्धक शोभन चौधुरी के मार्गदर्शन एवं मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी के नेतृत्व में नए-नए तरीकों से सोशल मीडिया के दायरे को बढ़ाते हुए उतरोत्तर वृद्धि दर्ज की और आज पमरे अपने सम्माननीय रेल यात्रियों, उपभोक्ताओं तक सोशल मीडिया के माध्यम से संवाद स्थापित करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। चाहे कोई भी नया रेलवे इवेण्ट हो या रेल दुर्घटना का कठिन समय, अपने रेलयात्रियों तक अपडेट जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से दी जाती है । रेलवे के विभिन्न अभियान जैसे कोविड जागरूकता संबंधी, चैन पुलिंग न करें, ज्वलनशील पदार्थ के साथ यात्रा न करने, बिना टिकट यात्रा न करने, स्टेशन पर गन्दगी न करने एवं साफ-सफाई बनाए रखने संबंधी जागरूकता अभियान भी सोशल मीडिया के माध्यम से चलाए जाते हैं। इसके अलावा नई रेलगाड़ियों का शुभारम्भ, अतिरिक्त कोच लगाना, विशेष रेलगाड़ियाॅं चलाने, ट्रेनों का ठहराव, या नई यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हों, पमरे की उपलब्धियाॅं हों, महत्वपूर्ण बैठकें हों, समारोह हों, रेलवे में चल रहे अधोसंरचना के कार्य हों, हर तरह की गतिविधियों की जानकारी सोशल मीडिया के अधिकृत वेबसाइट के माध्यम से पमरे जनसम्पर्क टीम द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। अप्रैल एवं मई 2022 में पमरे के तीनों मण्डलों तथा मुख्यालय के विभिन्न सोशल मीडिया एकाउण्ट पर कुल मिलाकर 20,082 सोशल मीडिया पोस्ट की गईं। इस साल की शुरूआत के दो माह में फेसबुक पर 7 हजार से अधिक फाॅलोअर, ट्विटर पर 5 हजार से अधिक फाॅलोवर बढ़े , इसके अलावा कू पर लगभग 12 हजार फाॅलोअर, इंस्टाग्राम पर लगभग 6 हजार फाॅलोअर और यूट्यूब लगभग 1 हजार सब्सक्राइबर्स जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पमरे की उत्तरोत्तर वृद्धि हुई है। इस प्रकार वर्तमान में पश्चिम मध्य रेल के विभिन्न ऑफिशियल सोशल मीडिया माध्यमों की बात करें तो इसमें आश्चर्यजनक सुधार परिलक्षित हुआ है ।
सोशल मीडिया में पमरे की वर्तमान स्थिति
पमरे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी राहुल जयपुरियार का कहना है कि पमरे के अधिकृत ट्विटर एकाउण्ट @wc_railway पर 81 हजार से अधिक फॉलोवर्स , फेसबुक पर West Central Railway , पर 77 हजार से अधिक फॉलोअर्स, कू पर @wc_railway पर 70 हजार से अधिक, इंस्टाग्राम पर 19 हजार से अधिक फाॅलोअर्स तथा यूट्यूब West Central Railway पर 3 हजार से अधिक सब्सक्राइबर्स के आँकड़ें को छू लिया है।
कू, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के उपयोग के मामले पश्चिम मध्य रेलवे भारतीय रेलवे में टॉप फाइव रेलवे में शामिल है। हमारी कोशिश रहेगी कि अगले वित्तीय वर्ष के अन्त तक ट्विटर और फेसबुक सोशल मीडिया उपयोग के मामले में भी सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में टाॅप फाईव रेलवे में शामिल हो सके ।
अपील :-
पमरे रेल प्रशासन ने भोपाल, जबलपुर, कोटा मण्डलों से संबंधित समस्त रेल यात्रियों, आम उपभोक्ताओं से अपील की है कि पमरे से संबंधित अप डेट जानकारियाॅं प्राप्त करने के लिए कृपया पश्चिम मध्य रेल की ऑफिशियल सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर @wc_railway , फेसबुक पर West Central Railway , कू पर @wc_railway , यूट्यूब पर West Central Railway Official एवं इंस्टाग्राम पर @wc_railway फॉलो करें।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta