मध्य प्रदेश

महिला के सिर से निकाला गया अब तक का सबसे बड़ा व्हाइट फंगस इंफेक्शन, डॉक्टरों के भी उड़े होश, जाने आकार

jantaserishta.com
18 Jun 2021 6:30 AM GMT
महिला के सिर से निकाला गया अब तक का सबसे बड़ा व्हाइट फंगस इंफेक्शन, डॉक्टरों के भी उड़े होश, जाने आकार
x
जिसका आकार 8.6 x 4 x 4.6 सेमी है.

कोरोना की दूसरी लहर से देश नहीं उभर पा रहा है, ऐसे में ब्लैक फंगस और व्हाइट फंगस ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. दोनों बीमारियां कोरोना से ज्यादा जानलेवा मानी जा रही हैं. वहीं इंदौर में महिला के सिर से अब तक का सबसे बड़ा व्हाइट फंगस इंफेक्शन मिला है, जिसे देख डॉक्टर भी हैरान हैं.

मध्य प्रदेश के इंदौर में ब्लैक फंगस के बाद अब व्हाइट फंगस संक्रमण की पुष्टी की गई है. धार जिले की रहने वाली 50 वर्षीय महिला को कोरोना हुआ था. वह कोरोना से पूरी तरह सही हो गई, जिसके बाद महिला को ब्रेन ट्यूमर के ऑपरेशन के लिए प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डॉक्टरों ने महिला का ऑपरेशन करने के बाद ट्यूमर को निकाल लिया, लेकिन जब इस ट्यूमर की बायस्पी और कल्चर टेस्ट कराया गया, तो इसमें व्हाइट फंगस की पुष्टि हुई. माना जा रहा है कि ये अब तक का सबसे बड़ा व्हाइट फंगस इंफेक्शन है, जिसका आकार 8.6 x 4 x 4.6 सेमी है.
विशेषज्ञों के मुताबिक मरीज में फंगस इंफेक्शन खून के जरिए हुआ है, जबकि सामान्य तौर पर अब तक फंगस इंफेक्शन के लक्षण शुरुआती तौर पर नाक और आंख में देखे गए हैं, लेकिन व्हाइट फंगस के ऐसे कोई भी लक्षण नजर नहीं आए थे. हालांकि पहले भी व्हाइट फंगस कई मरीजों में मिले हैं, लेकिन पोस्ट कोविड मरीज में ये इंफेक्शन इंदौर में पहली बार मिला है. बतादें इंदौर में ब्लैक फंगस के अलावा अब तक ग्रीन और व्हाइट फंगस इंफेक्शन की भी पुष्टी हो चुकी है.
बता दें इंदौर शहर में पोस्ट कोविड बीमारियों के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. सरकारी और निजी अस्पतालों में इन दिनों ब्लैक फंगस के शिकार 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. वहीं, हैरत की बात ये है कि इंदौर में ग्रीन फंगस का भी एक मरीज सामने आया है. ये देश का ऐसा पहला मामला बताया गया है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta