मध्य प्रदेश

भारत के इस मंदिर में आज मनाया जा रहा गणतंत्र दिवस, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे

jantaserishta.com
9 Feb 2022 5:15 AM GMT
भारत के इस मंदिर में आज मनाया जा रहा गणतंत्र दिवस, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे
x

DEMO PIC

उज्जैन: गणतंत्र दिवस (Republic Day) पूरे देश 26 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन देश में एक ऐसा मंदिर है जहां आज यानी 9 फरवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. उज्जैन के बड़ा गणेश मंदिर (Ujjain Ganesh Mandir) में आज गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. इसके पीछे का कारण काफी रोचक है.

आज क्यों मनाया जा रहा है गणतंत्र दिवस
दरअसल, उज्जैन के बड़ा गणेश मंदिर (Ujjain Ganesh Mandir) में राष्ट्रीय पर्व अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से नहीं, बल्कि हिंदू कैलेंड की तिथि के अनुसार मनाए जाते हैं. इसलिए इस मंदिर में आज यानी 9 फरवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जा रहा है.
अष्टमी तिथि को मनाया जाता है गणतंत्र दिवस
बता दें कि भारत में 26 जनवरी 1950 को गणतंत्र की स्थापना हुई थी और उस दिन माघ मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि थी. इसलिए उज्जैन के बड़ा गणेश मंदिर में प्रतिवर्ष माघ मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि पर गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जाता है.
फहराया जाएगा 10 फीट लंबा राष्ट्रीय ध्वज
गणेश मंदिर में आज (9 फरवरी) सुबह 11 बजे गणतंत्र की अक्षुण्णता और राष्ट्र की सुख-समृद्धि के लिए भगवान का पंचामृत अभिषेक-पूजन होगा. दोपहर 12.30 बजे अक्षय कलश की स्थापना होगी और 10 फीट लंबा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा.
इस तरह राष्ट्रीय पर्व मनाने वाला एकमात्र मंदिर
उज्जैन का बड़ा गणेश मंदिर (Ujjain Ganesh Mandir) देश का एकमात्र ऐसा मंदिर है, जहां हिंदू पंचांग के मुताबिक सभी राष्ट्रीय पर्व के अलावा त्योहार और व्रत मनाए जाते हैं.
कोरोना संकट से निवारण के लिए होंगे पाठ
पंडित आनंद शंकर व्यास के अनुसार, मंदिर में गणतंत्र दिवस के मौके पर भगवान गणेश को दुर्वा और लाल पुष्प अर्पित कर कोरोना संकट निवारण के लिए गणपति अथर्वशीर्ष के पाठ किए जाएंगे. इसके अलावा भक्त देश में सुख, शांति और समृद्धि की कामने के लिए मंदिर आकर पाठ कर सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta