मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में ब्रेन डेड मरीज ने अंगदान कर 8 लोगों को दी नई जिंदगी

Kunti Dhruw
28 Nov 2022 12:19 PM GMT
मध्य प्रदेश में ब्रेन डेड मरीज ने अंगदान कर 8 लोगों को दी नई जिंदगी
x
भोपाल (मध्य प्रदेश) : ब्रेन डेड घोषित शहर के 25 वर्षीय युवक अनमोल जैन ने अंगदान कर आठ लोगों को नया जीवन दिया है. "अनमोल 17 नवंबर को एक दुर्घटना का शिकार हो गया और सिर में गंभीर चोटें आईं। जिसके परिणामस्वरूप, उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया। अनमोल के परिवार के सदस्यों ने उसके अंगों को दान करने का फैसला किया है और यह आठ लोगों को नया जीवन देगा।" भोपाल, इंदौर और अहमदाबाद में, "भोपाल में सिद्धान्त अस्पताल के चिकित्सा निदेशक सुबोध बासनिक ने कहा।
"मैं परिजनों के फैसले की सराहना करना चाहूंगा कि उन्होंने अंग दान करने का फैसला किया। वह एक युवा मरीज हैं, उनके अंग बहुत अच्छी स्थिति में हैं। अनमोल की आंखों को मेडिकल कॉलेज भोपाल भेजा गया है, एक किडनी चिरायु अस्पताल भेजी गई है।" और दूसरी किडनी सिद्धांत अस्पताल में ही रखी जा रही है। अनमोल का दिल CIMS अस्पताल, अहमदाबाद और लिवर चोइथराम अस्पताल, इंदौर में भेजा गया है, "डॉक्टर ने कहा।
अनमोल के बड़े भाई आदित्य जैन ने कहा, 'अनमोल की इच्छा थी कि उसके अंगदान किए जाएं। वह जब जिंदा था तो लोगों की इतनी मदद कर रहा था तो जब जा रहा है तो क्यों नहीं। साथ ही यह समाज के लिए एक अच्छा संदेश होगा कि हमें एक नई दिशा की ओर देखना चाहिए और इस तरह की गतिविधि को बढ़ावा देना चाहिए। हमें गर्व है कि हमारे अनमोल के कारण लोगों को एक नया जीवन मिला है।" विशेष रूप से, सिद्धांत अस्पताल से अंगों के समय पर हस्तांतरण के लिए शहर में तीन ग्रीन कॉरिडोर स्थापित किए गए थे। एक ग्रीन कॉरिडोर चिरायु अस्पताल भोपाल और एक कॉरिडोर इंदौर के लिए बनाया गया है। वहीं अंग को अहमदाबाद भेजने के लिए भोपाल एयरपोर्ट के लिए एक रूट बनाया गया था।


जनता से रिश्ता इस खबर की पुष्टि नहीं करता है ये खबर जनसरोकार के माध्यम से मिली है और ये खबर सोशल मीडिया में वायरलहो रही थी जिसके चलते इस खबर को प्रकाशित की जा रही है। इस पर जनता से रिश्ता खबर की सच्चाई को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta