मध्य प्रदेश

इंदौर: गंदगी से परेशान होकर 100 बच्चों ने निकाली रैली, नगर परिषद का किया घेराव

Kunti Dhruw
1 March 2022 5:01 PM GMT
इंदौर: गंदगी से परेशान होकर 100 बच्चों ने निकाली रैली, नगर परिषद का किया घेराव
x
इन्दौर के देपालपुर के गौतमपुरा में बदबू और गंदगी की समस्या से निजात पाने के लिये 'बच्चा गैंग' ने परिषद के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

इन्दौर के देपालपुर के गौतमपुरा में बदबू और गंदगी की समस्या से निजात पाने के लिये 'बच्चा गैंग' ने परिषद के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. स्वच्छता को लेकर 100 बच्चों ने गौतमपुरा नगर परिषद के खिलाफ रैली निकाली और नगर परिषद का घेराव भी किया है. बीते कुछ वर्षों में इन्दौर से सटे देपालपुर के ग्राम गौतमपुरा के रहवासी क्षेत्र में दशहरे मैदान और मंदिर की जमीन पर नगर परिषद द्वारा एक विशाल ट्रेंचिंग ग्राउंड बना दिया गया है. अब इस ट्रेंचिंग ग्राउंड की बदबू और निकलने वाले जहरीले धुएं से कई लोग बीमार हो रहे हैं.


पहले भी की जा चुकी है शिकायत

बच्चों का कहना है कि बीते एक हफ्ते में हमारे मोहल्ले में दो लोगों की मौत भी हो चुकी है. समस्या को लेकर नगर परिषद और सीएम हेल्पलाइन पर भी शिकायत दर्ज कराई गई थी पर कोई इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है. इस परेशानियों को लेकर मोहल्ले के 100 से ज्याद बच्चों ने नगर परिषद के खिलाफ मंगलवार शिवरात्रि के पर्व के मौके पर मोर्चा खोल दिया. पहले तो 1 घंटे तक उसी ट्रेंचिंग ग्राउंड में परिषद के खिलाफ नारेबाजी की गई फिर नगर के मुख्य मार्गों से रैली निकाल कर नगर परिषद का घेराव किया गया.
बच्चों की क्या है मांगे?

बच्चों की मांगे थी कि मंदिर की भूमि और दशहरा मैदान कचरे से मुक्त हो और वहां उनका खेल मैदान बनाया जाए. वहीं परिषद में बच्चो द्वारा जमकर नारेबाजी की गई. बच्चों के हाथ में एक पेपर के ऊपर 'हमारी मांगे पूरी करो' के नारे लिखे थे और उनके चहरे पर काफी आक्रोश भी था. शिवरात्रि की छुट्टी के चलते परिषद में कोई अधिकारी नहीं था. कुछ देर बाद प्रभारी सीएमओ परिषद में आए और बच्चों को आश्वाशन दिया.

सीएमओ ने बच्चों को दिया आश्वासन

वहीं सीएमओ प्रभुलाल पाटीदार के अनुसार 8 दिनों के भीतर ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरा डालना बंद हो जाएगा. परिषद की ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिये अन्य जगह मिल गई है और वहीं पर कचरा डाला जाएगा. धीरे-धीरे पूर्व दशहरा मैदान से सारा कचरा हटा लिया जाएगा. बच्चों द्वारा दो मौतों के दावे पर उन्होंने कहा कि ट्रेंचिंग ग्राउंड के कारण कोई मौत नहीं हुई है. वह किस प्रकार से दावा कर रहे हैं इसकी जानकारी हमें नहीं है. यह प्रदर्शन कचरे को लेकर था. कचरे के धुएं से सांस की बीमारी होती है. कचरे में कोई शरारती तत्व आग लगा देता है. हमारा फायर बिर्गेड तुरंत आग को बुझाता है. रही बात मौत की तो इससे मौत होने की कोई जानकारी नहीं है. बच्चों को आश्वस्त करा दिया गया है. तुरंत यह कचरा यहां से हटा लिया जाएगा और ग्राउंड को दोबारा पुराना रूप मिल जाएगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta