केरल

पुनर्निर्मित शंकुमुखम समुद्र तट 1 नवंबर को जनता के लिए खोलने के लिए तैयार है

Bharti sahu
2 Nov 2022 3:26 PM GMT
पुनर्निर्मित शंकुमुखम समुद्र तट 1 नवंबर को जनता के लिए खोलने के लिए तैयार है
x
पुनर्निर्मित शंकुमुखम समुद्र तट 1 नवंबर को जनता के लिए खोलने के लिए तैयार है

तटीय कटाव के कारण पिछले कई महीनों से पर्यटकों के लिए बंद रहे शंकुमुखम समुद्र तट इस सप्ताह खुलने के लिए तैयार है। जिला कलेक्टर जेरोमिक जॉर्ज द्वारा 1 नवंबर को फिर से खोलने से संबंधित आदेश जारी करने की उम्मीद है। जनता समुद्र तट के उत्तरी किनारे पर 'पुराने मंडपम' की ओर से प्रवेश कर सकती है। हाल ही में तहसीलदार द्वारा समुद्र तट पर किए गए एक निरीक्षण में, यह मूल्यांकन किया गया था कि पर्यटन स्थल आगंतुकों के लिए सुरक्षित है।


हालांकि, भविष्य में समुद्र के कटाव को रोकने के लिए डायाफ्राम की दीवार और अन्य कार्यों का निर्माण प्रगति पर है और दो महीने में पूरा होने की उम्मीद है। जिला पर्यटन संवर्धन परिषद (डीटीपीसी) के सचिव शेरोन वीटिल ने टीएनआईई को बताया कि समुद्र तट इस सप्ताह जनता के लिए खोलने के लिए तैयार है और केवल कुछ कागजी कार्रवाई लंबित है।

"तहसीलदार ने इस महीने की शुरुआत में समुद्र तट पर एक निरीक्षण किया और उनकी रिपोर्ट के अनुसार, यह स्थान जनता के लिए सुरक्षित है। इसलिए, जिला कलेक्टर से इस सप्ताह मंजूरी मिलने की उम्मीद है और समुद्र तट सभी सुरक्षा सावधानियों के साथ जनता के लिए खुला रहेगा। लोग मंडपम की ओर से समुद्र तट पर उतर सकते हैं। उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लाइफगार्ड होंगे।

इसके अलावा, हम पर्यटकों के साथ-साथ समुद्र तट पर आने वाले स्थानीय लोगों के लिए और अधिक सुविधाएं शुरू करने की योजना बना रहे हैं। मुख्य रूप से, सभी रास्ते के किनारे के विक्रेताओं को एक निर्दिष्ट स्थान पर पुनर्वास किया जाएगा, "शेरोन ने कहा। चूंकि डीटीपीसी शंकुमुखम को एक पर्यटन-अनुकूल गंतव्य बनाने के लिए एक व्यापक योजना के लिए तैयार है, अपशिष्ट उपचार को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है।

विभाग एएनईआरटी की मदद से सौर ऊर्जा से संचालित कचरा प्रबंधन प्रणाली शुरू करने के लिए नगर निगम से हाथ मिला रहा है। यह प्रणाली विशेष रूप से खाद्य अपशिष्ट के उपचार के लिए है। समुद्र तट के सौंदर्यीकरण को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा।

डीटीपीसी की तत्काल योजना जनता के लिए रंग-कोडित डिब्बे रखने की है ताकि कचरे को डंप किया जा सके। विभाग प्लास्टिक सहित अन्य कचरे के उपचार के लिए एक स्थायी समाधान भी लाएगा। इस परियोजना को निगम, डीटीपीसी और नवकेरलम मिशन के तत्वावधान में पूरा किया जाएगा।

समुद्र तट के पास अन्य प्रस्ताव

सोलर ट्री - एक कृत्रिम पेड़ जो सौर ऊर्जा की मदद से मोबाइल चार्जिंग विकल्प और रेडियो प्रसारण दे सकता है।
फ़ूड स्ट्रीट - समुद्र तट के पास फ़ास्ट फ़ूड की दुकानें चलाने वाले वेंडरों की सूची बनाने के लिए डीटीपीसी और निगम के बीच चर्चा चल रही है। उन्हें नए स्थान पर बसाया जाएगा।
नाइटलाइफ़ - विभाग की योजना एक मिनी मनोरंजन पार्क बनाने की है। रात में क्षेत्र को रोशन और जीवंत बनाए रखने के लिए स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी।
समुद्री दृश्य कैफे - मुथुचिप्पी पार्क को परिवर्तित करके एक सार्वजनिक-निजी-भागीदारी मॉडल के माध्यम से समुद्र तट पर एक आधुनिक कैफे निहाई पर है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta