केरल

SANTOSI TANDI
2 Aug 2024 11:40 AM GMT
x
KERALA केरला : चूरलमाला में भूस्खलन की त्रासदी के बाद, चार समर्पित वन अधिकारियों की एक टीम ने अट्टामाला जंगल में फंसे एक आदिवासी परिवार को बचाने के लिए एक साहसिक मिशन शुरू किया। यह परिवार, जिसमें चार छोटे बच्चे शामिल थे, एक खतरनाक घाटी के ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित एक गुफा में शरण लिए हुए पाया गया। बचाव अभियान कठिन था, अधिकारियों को जंगल में सात किलोमीटर की चक्कर लगाकर आठ घंटे लग गए। टीम का नेतृत्व कलपेट्टा रेंज के वन अधिकारी आशिफ केलोथ ने किया और इसमें मुंडक्कयम सेक्शन के वन अधिकारी जयचंद्रन, कलपेट्टा रेंज के बीट वन अधिकारी के अनिल कुमार और कलपेट्टा रैपिड रिस्पांस टीम के सदस्य अनूप थॉमस शामिल थे। आशिफ केलोथ ने मनोरमा ऑनलाइन के साथ अपने जीवन को जोखिम में डालने वाले मिशन का विवरण साझा किया। “जिस दिन वायनाड में भूस्खलन हुआ, उस दिन हमें जंगल में एक महिला और एक बच्चा मिला, जो लगभग चार साल का लग रहा था। जब उनकी उपस्थिति के बारे में पूछा गया, तो महिला ने दावा किया कि वे बस घूम रहे थे। हालांकि, हम जानते थे कि वे भोजन की तलाश में थे। चावल नहीं मिलने पर महिला और बच्चा जंगल में वापस जाने की तैयारी कर रहे थे। दो दिन बाद, गुरुवार को, हमने उसी महिला और बच्चे को फिर से देखा, जो अभी भी भूखे थे और उन्हें भोजन की सख्त जरूरत थी। पिछली मुठभेड़ों के विपरीत, वे बाहरी लोगों से भागे नहीं। हमारी टीम ने जल्दी से उन्हें आश्रय दिया और गर्मी के लिए एक कंबल प्रदान किया। एक डॉक्टर को घटनास्थल पर बुलाया गया,
जिसने पुष्टि की कि न तो महिला और न ही बच्चे को कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या थी। धीरे-धीरे, सावधानीपूर्वक पूछताछ के माध्यम से, महिला ने अपना नाम शांता बताया और बताया कि उसका परिवार चूरलमाला में एराट्टुकुंडु ऊरु (बस्ती) में रहता था। उसके साथ मिले बच्चे के अलावा, शांता ने खुलासा किया कि उसके पति और तीन अन्य बच्चे बस्ती के भीतर एक गुफा में रह रहे थे। भारी बारिश से होने वाले खतरों को जानते हुए, टीम परिवार की सुरक्षा के लिए चिंतित थी और उन्हें सुरक्षित क्षेत्र में स्थानांतरित करने का संकल्प लिया। पास के अट्टामाला चर्च से ली गई रस्सी से लैस होकर, हम एराट्टुकुंडु के लिए निकल पड़े। पहुंचने पर, हमें इलाके की खतरनाक प्रकृति का एहसास हुआ: खड़ी ढलान, घना कोहरा और लगातार बारिश से फिसलन भरी चट्टानें। खाई इतनी गहरी थी कि गिरने पर शव को निकालना भी असंभव था।
“बिना किसी डर के, हम रस्सी का इस्तेमाल करके लगभग सात किलोमीटर दूर एक सुदूर स्थान पर पहुँचे। रस्सी को एक मजबूत पेड़ से बांधा गया और सावधानी से नीचे उतरे, बिना आराम करने के लिए एक भी सपाट जगह के, धीरे-धीरे ढलान से नीचे उतरे। चार घंटे की कठिन चढ़ाई के बाद, हम आखिरकार गुफा में पहुँच गए।“हमें राहत तब मिली जब उन्होंने गुफा के अंदर से धुआँ उठते देखा। अंदर, हमने शांता के पति कृष्णन को एक कोने में बैठे हुए पाया, जबकि एक, दो और तीन साल के तीन बच्चे कुछ फल खा रहे थे। बच्चे पूरी तरह से नग्न थे, और मौसम की मार से बेहाल थे। हालाँकि हम सबसे दिल दहला देने वाले दृश्य को भी सहन कर लेते हैं, लेकिन गुफा में जो नज़ारा था, वह भावनात्मक रूप से अभिभूत करने वाला था और हमारे गालों पर आँसू बहने लगे।
“शिशुओं को गोद में लेकर, टीम ने उन्हें गर्मी, भोजन और पानी दिया। हमारी अगली चुनौती कृष्णन को गुफा से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए राजी करना था। परिवार बाहरी लोगों से इतना डरता था कि उन्होंने बाहरी दुनिया से बातचीत करने से इनकार कर दिया। हम जानते थे कि वे गुफा से तभी बाहर निकलेंगे जब हम उन्हें चतुराई से मना लेंगे। कृष्णन आखिरकार बाहर आने के लिए तैयार हो गया जब हमने उसे बताया कि शांता को कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हो गई हैं और वह घाटी में उसका इंतज़ार कर रही है। हमने अपने पास मौजूद चादर को तीन टुकड़ों में फाड़ दिया और तीनों शिशुओं को अनूप, अनिल और कृष्णन के शवों से सटा दिया।
“पथ पर वापस चढ़ना नीचे उतरने से भी बड़ी चुनौती थी। खड़ी चढ़ाई और ढलान के दौरान, हमें बार-बार रस्सी खोलनी और फिर से बांधनी पड़ी। एक समय ऐसा आया जब रस्सी टूटने वाली थी, तो हमने उसे ठीक करने के लिए एक पेड़ की चोटी से लटककर अपनी जान जोखिम में डाल दी। वापसी की यात्रा पूरी करने में हमें साढ़े चार घंटे और लगे।“एक बार जब हम पहाड़ी की चोटी पर पहुँच गए, कृष्णन और शिशुओं को वन विभाग के अवैध शिकार विरोधी शिविर में ले जाया गया। हालाँकि, उनके लिए इच्छित भोजन अभी तक नहीं आया था, इसलिए हमने उन्हें पास से एकत्र किए गए कुछ इरुम्बन पुली (एवरहोआ बिलिम्बी) खिलाए। इस समय तक, अंधेरा हो चुका था। शांता और बड़े बच्चे को शिविर से लगभग दो किलोमीटर दूर एक स्थान पर ठहराया जा रहा था। यह जानते हुए कि शांता रात में हमारे साथ नहीं आएगी, हमने एक महिला बीट वन अधिकारी शिशिना को उसके पास भेजा। उसने शांता को बताया कि कृष्णन और बच्चे शिविर में इंतजार कर रहे हैं और उसे वहाँ ले आए।
हमने परिवार को रात भर शिविर में ठहराया, बर्तन और अन्य आवश्यक चीजें प्रदान कीं। हमारे प्रयासों के बावजूद, हम चिंतित थे कि अगली सुबह शिविर में लौटने से पहले परिवार गुफा में वापस जा सकता है। आखिरकार, यह पहली बार था जब छोटे बच्चों ने जन्म के बाद से कभी भी अन्य मनुष्यों को देखा था।“सौभाग्य से, ऐसा नहीं हुआ। जब हम अगले दिन पहुँचे तो परिवार अभी भी शिविर में था। हम और अधिक भोजन और कपड़े लाए, और बच्चे थे